Friday, May 03, 2024
Advertisement

G-20 की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, PM मोदी से की फोन पर बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच हुई टेलीफोन पर हुई इस वार्ता के दौराष्ट्रपति पुतिन ने 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Akash Mishra Updated on: August 28, 2023 20:16 IST
पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से टेलीफोन पर की बात- India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से टेलीफोन पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की और जोहान्सबर्ग में हाल ही में संपन्न ब्रिक्स शिखर सम्मेलन सहित वैश्विक मुद्दों पर एक दूसरे से अपने-अपने विचार साझा किए। पीएमओ के मुताबिक इसके अलावा राष्ट्रपति पुतिन ने 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि रूस का प्रतिनिधित्व रूसी संघ के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे। 

जानकारी के मुताबिक इस बातचीत के दौरान व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने अंतरिक्ष अन्वेषण में द्विपक्षीय सहयोग को और विकसित करने की इच्छा की पुष्टि की। 

'ब्रिक्स के विस्तार पर जोर दिया गया'

पुतिन और पीएम मोदी के बीच टेलीफोन पर हुई इस बातचीत में  फोजोहान्सबर्ग में XV ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के परिणामों पर चर्चा की गई। साथ ही किए गए समझौतों के महत्व पर, मुख्य रूप से, ब्रिक्स के विस्तार पर जोर दिया गया, जो निस्संदेह अंतरराष्ट्रीय मामलों में इसके प्रभाव के विकास में योगदान देगा। दोनों पक्ष 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाली रूस की ब्रिक्स अध्यक्षता के संदर्भ में करीबी बातचीत पर सहमत हुए। दोनों नेताओं ने बीच नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के संबंध में भी अपने विचारों को एक दूसरे के सामने रखा। 

'रूसी-भारत संबंधों के सामयिक मुद्दों पर चर्चा'
इसके अलवा विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी की भावना में लगातार विकसित हो रहे रूसी-भारत संबंधों के सामयिक मुद्दों पर चर्चा की गई। व्यापार और आर्थिक सहयोग की सकारात्मक गतिशीलता को रेखांकित किया गया। ऊर्जा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के निरंतर कार्यान्वयन और अंतरराष्ट्रीय परिवहन और रसद बुनियादी ढांचे के विस्तार पर संयुक्त कार्य के लिए पारस्परिक प्रतिबद्धता व्यक्त की गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement