Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 6 महीने के लिए और बढ़ी, सितंबर 2022 तक जारी रखेगी मोदी सरकार

मोदी सरकार ने शनिवार को कैबिनेट मीटिंग के बाद एक अहम फैसला लिया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब 6 महीने के लिए बढ़ाकर सितंबर 2022 तक कर दिया गया है। यानी 30 सितंबर 2022 तक गरीबों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 26, 2022 20:20 IST
Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana extended for 6 months- India TV Hindi
Image Source : PTI Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana extended for 6 months

Highlights

  • मोदी सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिया अहम फैसला
  • 30 सितंबर 2022 तक गरीबों को मिलेगा मुफ्त राशन
  • हर महीने प्रति व्यक्ति मिलता है 5 किलो अनाज

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने शनिवार को कैबिनेट मीटिंग के बाद एक अहम फैसला लिया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब 6 महीने के लिए बढ़ाकर सितंबर 2022 तक कर दिया गया है। यानी 30 सितंबर 2022 तक गरीबों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा। बता दें कि पीएम मोदी के इस ऐलान से पहले ही यूपी में योगी आदित्यनाथ ने आज ही मुफ्त राशन योजना 3 महीने के लिए बढ़ाई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात की जानकारी अपने ट्वीट में दी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट मे लिखा, "भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे।"

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान के लॉकडाउन में रोजी-रोटी के संकट से जूझ रहे लोगों को सरकार ने मुफ्त में राशन देने की योजना शुरू की थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त मिलता है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से करीब 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन दिया जाता है। 

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत भारत के करीब 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को हर महीने, प्रति सदस्य 5 किलो अनाज (गेहूं-चावल) दिया जाता है। जिन लोगों के पास भी राशन कार्ड उपलब्ध है, उसे अपने कोटे के राशन के साथ-साथ इस योजना के तहत हर महीने 5 किलो अतिरिक्त राशन दिया जा रहा है। अभी तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी जो अब बढ़ाकर 30 सितंबर 2022 कर दी गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement