Thursday, April 25, 2024
Advertisement

‘क्वाड’ बहुत ही समकालीन व्यवस्था, प्रभावी तरीके से आगे बढ़ रहा है: जयशंकर

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, मेरे दिमाग में, यह अच्छी तरह से बैठा है क्योंकि यह एक बहुत ही समकालीन व्यवस्था है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 14, 2021 21:55 IST
Jaishankar, Jaishankar QUAD, Jaishankar Quad China, Jaishankar Quad USA- India TV Hindi
Image Source : PTI विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि ‘क्वाड’ खुले दिमाग और रचनात्मक दृष्टिकोण वाली एक बहुत ही समकालीन व्यवस्था है।

Highlights

  • जयशंकर ने कहा, हमें अपनी घरेलू आपूर्ति श्रृंखला को लगातार मजबूत करने की जरूरत है।
  • बिना रोजगार विकास वास्तव में विकास नहीं है, निश्चित रूप से हमारे जैसे देश के लिए नहीं: जयशंकर
  • विदेश मंत्री ने कोविड-19 महामारी के बाद की चुनौतियों का सामना करने पर प्रकाश डाला।

नयी दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि ‘क्वाड’ खुले दिमाग और रचनात्मक दृष्टिकोण वाली एक बहुत ही समकालीन व्यवस्था है जिसने इसे विभिन्न समस्याओं को हल करने में ‘बहुत प्रभावी ढंग से’ आगे बढ़ने में मदद की है। करीब 15 साल पहले भारत-अमेरिका परमाणु समझौते की पृष्ठभूमि में महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के महत्व और उन्हें प्राप्त करने में भारत की यात्रा के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि हालांकि वॉशिंगटन ने भारत के साथ संबंधों में एक निश्चित मूल्य की खोज की, लेकिन कुछ अन्य थे जो दुनिया के बारे में अपने विचारों को लेकर ‘हठधर्मी’ थे और उन्हें ऐसा करना कठिन लगा।

जयशंकर को ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट 2021 में एक इंटरैक्टिव सत्र में टिप्पणी करने के लिए कहा गया था कि परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले जो धारणा मौजूद थी, वह यह थी कि अमेरिका महत्वपूर्ण तकनीकों को साझा करने के लिए अनिच्छुक था लेकिन बाद में पता चला कि समस्या कहीं और (चीन) थी। मंत्री ने भारत के प्रौद्योगिकी-संचालित संक्रमण के बारे में बात की और विशेष रूप से जिस तरह से उन्होंने कोविड-19 महामारी के बाद देश के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना किया उस पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही, उन्होंने नौकरियों के सृजन पर ध्यान देने के साथ भारत की घरेलू आपूर्ति श्रृंखला और आर्थिक विकास को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।

जयशंकर ने कहा, ‘लोग आपूर्ति श्रृंखलाओं के बारे में बात करते हैं। मैं कहूंगा कि सबसे पहले, अपनी घरेलू आपूर्ति श्रृंखलाओं को देखें, जो आपकी पहली जिम्मेदारी होनी चाहिए। इसलिए हमें अपनी घरेलू आपूर्ति श्रृंखला को लगातार मजबूत करने की जरूरत है। इन ताकतों के बिना और रोजगार वृद्धि के बिना हम आर्थिक विकास नहीं कर सकते हैं। बिना रोजगार विकास वास्तव में विकास नहीं है, निश्चित रूप से हमारे जैसे देश के लिए नहीं।’ जयशंकर ने कहा कि शिक्षा, कौशल विकास, स्टार्टअप, अधिक रोजगार सृजित करने और प्रौद्योगिकी के विकास के लिए माहौल को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

जयशंकर ने कहा, ‘इसे बढ़ावा देने के लिए, मुझे नहीं लगता कि हमें इसके बारे में रक्षात्मक होना चाहिए। वर्षों से कुछ निश्चित प्रकार के आर्थिक तर्क ने देश को ऐसी स्थिति में जकड़ लिया, जहां जब कोविड-19 ने प्रहार किया तो यह मूल बातें के लिए तैयार नहीं था। आज हमारे पास क्षमता है। बीते दो वर्षों में हमनें इसे अभूतपूर्व रूप से किया है।’ भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के ‘क्वाड’ का जिक्र करते हुए जयशंकर ने कहा कि यह बहुत प्रभावी ढंग से आगे बढ़ा है।

जयशंकर ने कहा, ‘मेरे दिमाग में, यह अच्छी तरह से बैठा है क्योंकि यह एक बहुत ही समकालीन व्यवस्था है जो लचीली है, रचनात्मक है और खुले विचारों वाली है। आप विचार परोसते हैं, आप इसे पसंद करते हैं, आप इसे चुनते हैं, आपको यह पसंद नहीं है आप इसे किनारे रखते हैं। कभी-कभी आप इस पर फिर से गौर करते हैं, इसलिए यह काम करने का एक नया तरीका है।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement