Monday, April 29, 2024
Advertisement

Rajat Sharma's Blog: क्रिकेट के ‘विराट’ देवता

विराट कोहली एक महान क्रिकेटर हैं। उन्होंने अपने खेल से, अपनी निष्ठा से, अपनी फिटनेस से, अपने सार्वजनिक आचरण से दुनिया में एक मिसाल कायम की है। वो लोगों को प्ररित करते हैं। मेरी दुआ है कि विराट कोहली इसी तरह बुलंदियां हासिल करते रहें, नौजवानों को प्रेरित करते रहें।

Rajat Sharma Written By: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Updated on: November 17, 2023 6:17 IST
Rajat Sharma, India TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड को हरा कर ODI विश्व कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। बुधवार को वानखेडे स्टेडियम पर रिकॉर्ड्स की बारिश हुई। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार बैटिंग की। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तेज शुरुआत की। रोहित शर्मा हाफ सेंचुरी से चूक गए, 47 रन बना कर आउट हुए। विराट कोहली मैदान में उतरे तो रिकॉर्ड की बारिश कर दी। विराट ने अपना पचासवां ODI शतक लगा कर सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा ODI शतक (49) बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब विराट कोहली दुनिया के ऐसे अकेले बल्लेबाज हैं जिसने वन डे में 50 सेंचुरी बनाई है। विराट ने 117 रन की पारी खेली। विराट विश्व कप में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज़ भी बन गए। उन्होंने अब तक दस मैचों में 711 रन बनाए हैं, ये रिकॉर्ड भी पहले सचिन के नाम था। सचिन ने 673 रन बनाए थे। विराट ने सचिन का एक और रिकॉर्ड तोड़ा। वो एक विश्व कप में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट ने आठ अर्धशतक बनाये हैं। सचिन ने 7 बनाये थे। इसके साथ साथ विश्व कप में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भी विराट के नाम हो गया। इस विश्व कप में विराट 64 चौके लगा चुके हैं। 

एक रिकॉर्ड आज टीम इंडिया के नाम भी हुआ। टीम इंडिया विश्व कप के नॉकआउट मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम बन गई। इसीलिए मैंने शुरू में कहा कि वानखेड़े स्टेडियम में रिकॉर्डस की बारिश हो गई। हालांकि सबको इंतजार था विराट कोहली के शतक का। जैसे ही विराट ने सेंचुरी पूरी की, तो पूरे स्टेडियम में दर्शकों ने विराट को स्टैंडिंग ओवैशन दिया। स्टैंड में सचिन तेंदुलकर भी थे। उन्होंने अनुष्का के पास जाकर बधाई दी। अनुष्का शर्मा ने भी पूरे जोश के साथ विराट को विश किया। पारी खत्म होने के बाद विराट ने कहा कि उस स्टेडियम में जहां सचिन ने सेंचुरीज का रिकॉर्ड बनाया हो, उसी स्डेटियम में सचिन की मौजूदगी में नया रिकॉर्ड बनाना, ये किसी सपने के सच होने जैसा है। और अगर लाइफ पार्टनर भी उस मैच को देख रही हो, तो खुशी दुगुनी हो जाती है। आज विराट कोहली के अलावा शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने भी जबरदस्त बैटिंग की। शुभमन गिल तो 80 रन बनाकर मैदान से बाहर चले गए क्योंकि उनके पैर की नसें खिंच गई थी।  इसके बाद श्रेयस अय्यर ने विराट का पूरा साथ दिया। उन्होंने सिर्फ 69 गेंदों पर सेंचुरी बनाई। ये विश्व कप के नॉकआउट मैच में सबसे तेज़ सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड है। आखिर में के एल राहुल ने सिर्फ बीस गेंदों पर 39 रन बनाकर टीम इंडिया के स्कोर को 397 तक पहुंचा दिया। मोहम्मद शमी ने सात विकेट लेकर न्यूजीलैंड की पारी का काम तमाम कर दिया और भारत को फाइनल में पहुंचा दिया।

जहां तक विराट कोहली की बात है, जो खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के साथ खेलते थे, उनमें से किसी को नहीं लगता था कि कभी कोई खिलाड़ी  सचिन  के रिकॉर्ड तोड़ पाएगा। लेकिन मैं सचिन के ‘100 शतक’ के सेलिब्रेशन के एक समारोह में मौजूद था, जहां सचिन ने कहा था कि विराट एक दिन उनका रिकॉर्ड तोड़ेगा। आज विराट ने जब सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा तो सचिन तेंदुलकर वहीं स्टेडियम में मौजूद थे। विराट की कामयाबी पर तालियां बजा रहे थे। सचिन दुनिया के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अकेले 100 सेंचुरीज बनाई हैं। विराट ने आज अपना 80वां शतक पूरा कर लिया। विराट की जो फिटनेस है और जिस जज़्बे के साथ विराट खेल रहे हैं, मुझे पूरा यकीन है कि विराट कोहली सचिन का ये विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ेंगे। विराट कोहली एक महान क्रिकेटर हैं। उन्होंने अपने खेल से, अपनी निष्ठा से, अपनी फिटनेस से, अपने सार्वजनिक आचरण से दुनिया में एक मिसाल कायम की है। वो लोगों को प्ररित करते हैं। मेरी दुआ है कि विराट कोहली इसी तरह बुलंदियां हासिल करते रहें, नौजवानों को प्रेरित करते रहें। आज जो रिकॉर्ड उन्होंने बनाए, उसके लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 15 नवंबर, 2023 का पूरा एपिसोड

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement