Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Rajiv Gandhi Foundation: केंद्र सरकार ने रद्द किया राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस, लगे कानून उल्लंघन के आरोप

Rajiv Gandhi Foundation: राजीव गांधी फाउंडेशन पर गाज गिरी है। केंद्र सरकार ने इस फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इस फाउंडेशन पर चीन से फंडिंग का आरोप भी लग चुका है। गृह मंत्रालय ने एक जांच समिति बनाई थी। इस समिति की रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने इस फाउंडेशन का लाइसेंस कैंसिल करने का कदम उठाया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 23, 2022 12:32 IST
Rajiv Gandhi Foundation- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajiv Gandhi Foundation

Highlights

  • जांच समिति की इन्वेस्टिगेशन के बाद उठाया गया कार्रवाई का कदम
  • फाउंडेशन पर चीन से फंडिंग का आरोप
  • इस संगठन को 1991 में स्थापित किया गया था

Rajiv Gandhi Foundation: केंद्र सरकार ने गांधी परिवार से जुड़े एक नान गवर्नमेंटल ऑर्गेनाइजेशन पर बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द कर दिया है। यह कार्रवाई फोरगेन कन्ट्रीब्यूशन ‘रेगुलेशन‘ एक्ट के तहत की है। संगठन पर विदेशी फंडिंग कानून के कथित उल्लंघन का आरोप है। गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक जुलाई 2020 मे एमचए ने मंत्रालय के अंदर जांच कमेटी बनाई थी। उसकी रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया गया है। इस जांच कमेटी में ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स के अधिकारी शामिल थे। सूत्रों का कहना है कि एफसीआरए लाइसेंस कैंसिल करने का नोटिस राजीव गांधी फाउंडेशन के ऑफिस बियरर को भेज दिया गया है।

जांच समिति की इन्वेस्टिगेशन के बाद उठाया गया कार्रवाई का कदम

यह कार्रवाई गृह मंत्रालय द्वारा 2020 में गठित एक अंतर.मंत्रालयी समिति की जांच के बाद की गई। एक अधिकारी ने कहा,  ‘हां, राजीव गांधी फाउंडेशन के खिलाफ जांच के बाद उसका एफसीआरए लाइसेंस रद्द कर दिया गया है।‘ कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी आरजीएफ की अध्यक्ष हैं। 

महिलाओं और बच्चों के हित में काम करने के लिए बनाया गया था ये फाउंडेशन

आरजीएफ की वेबसाइट के अनुसारए उसे 1991 में स्थापित किया गया। वेबसाइट में कहा गया है कि आरजीएफ ने 1991 से 2009 तक महिलाओं, बच्चों और अक्षम लोगों को मदद देने के अलावा स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और शिक्षा क्षेत्र सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में काम किया। 

ये हैं राजीव गांधी फाउंडेशन के ट्रस्टी

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस फाउंडेशन की अध्यक्ष हैं। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ट्रस्टियों के रूप में शामिल हैं। राजीव गांधी की वेबसाइट के मुताबिक इस संगठन को 1991 में स्थापित किया गया था।

फाउंडेशन पर चीन से फंडिंग का आरोप 

दरअसल, जून 2020 में बीजेपी ने यह आरोप लगाया था कि राजीव गांधी फाउंडेशन ने विदेशों से फंडिंग की है। उस समय के कानून मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने यह दावा किया था कि इस फाउंडेशन को फंडिंग चीन से हुई है। उन्होंने दावा किया था कि एक कानून है जिसके तहत कोई भी पार्टी बिना सरकार की अनुमति के विदेश से पैसा नहीं ले सकती। कांग्रेस स्पष्ट करे कि इस डोनेशन के लिए क्या सरकार से मंजूरी ली गई थी।

 90 लाख रुपए फंडिंग का आरोप

उन्होंने दावा किया था कि राजीव गांधी फाउंडेशन के लिए 2005-06 की डोनर की सूची है। इसमें चीन के एम्बेसी ने डोनेट किया। फाउंडेशन को चीन की ओर से 90 लाख रुपए की फंडिंग करने का आरोप है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement