Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ड्रैगन को लगी मिर्ची! राजनाथ सिंह ने द्विपक्षीय बैठक में चीन के रक्षा मंत्री से नहीं मिलाया हाथ, लेकिन बाकी समकक्षों से गर्मजोशी से मिले

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से जुड़े एक वाकये की खूब चर्चा हो रही है, जिसने चीन को एक कड़ा संदेश दिया है। द्विपक्षीय बैठक के दौरान राजनाथ ने अपने चीनी समकक्ष से हाथ नहीं मिलाया, जबकि बाकी समकक्षों के साथ हाथ मिलाया।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: April 28, 2023 16:10 IST
Rajnath Singh - India TV Hindi
Image Source : ANI राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: भारत और चीन के रिश्तों में हमेशा से ही एक खटास बनी रही है। फिर चाहें वो पहले के युद्ध की वजह से हो, या डोकलाम-गलवान मामले की वजह से हो। इस बीच भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से जुड़े एक वाकये की खूब चर्चा हो रही है, जिसने चीन को एक कड़ा संदेश दिया है। दरअसल गुरुवार शाम को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली में अपने चीनी समकक्ष (चीनी रक्षा मंत्री) ली शांगफू से मिले तो राजनाथ ने उनसे हाथ नहीं मिलाया, जबकि वहां मौजूद बाकी समकक्षों के साथ राजनाथ ने गर्मजोशी से हाथ मिलाया। ये मौका द्विपक्षीय बैठक का था, जहां राजनाथ ने अपने चीनी समकक्ष का केवल हाथ जोड़कर अभिवादन किया। हालांकि फिर भी चीनी रक्षा मंत्री का ये बयान सामने आया कि दोनों देशों के बीच रिश्ते स्थिर हैं और सामान्य हैं।

राजनाथ ने किसके साथ मिलाया हाथ?

गुरुवार को हुई द्विपक्षीय बैठक में राजनाथ ने कजाकिस्तान, ईरान, तजाकिस्तान के समकक्षों के साथ गर्मजोशी से हाथ भी मिलाया और तस्वीरें भी शेयर कीं लेकिन जब उनका सामना अपने चीनी समकक्ष से हुआ तो राजनाथ ने उनसे हाथ नहीं मिलाया और केवल हाथ जोड़कर अभिवादन किया। 

बता दें कि राजनाथ और उनके चीनी समकक्ष के बीच गुरुवार को करीब 45 मिनट मुलाकात हुई थी। इस दौरान भारत ने कहा था कि चीन ने मौजूदा सीमा समझौतों का उल्लंघन किया है। इससे दोनों देशों के संबंधों पर असर पड़ा है। इसलिए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जो भी मतभेद हैं, उन्हें द्विपक्षीय वार्ता के जरिए ही निपटाना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: 

'कांग्रेस वाले पीएम मोदी को जितनी गाली देंगे, कमल उतना खिलेगा', कर्नाटक में बोले अमित शाह

पीटी उषा के बयान पर शशि थरूर ने जताई आपत्ति, बोले- इससे राष्ट्र की छवि धूमिल नहीं होती

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement