Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Rajya Sabha Nominees: बाहुबली, RRR के राइटर विजयेंद्र प्रसाद और संगीतकार इलैयाराजा राज्यसभा के लिए नॉमिनेट, जानें इनके बारे में सबकुछ

Rajya Sabha Nominees: बाहुबली, RRR और बजरंगी भाईजान जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के राइटर केवी विजयेंद्र प्रसाद को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। विजयेंद्र के साथ महान संगीतकार इलैयाराजा को भी संसद के उच्च सदन के लिए मनोनीत किया गया है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: July 07, 2022 6:15 IST
Music composer Ilaiyaraaja (L) and Baahubali RRR writer Vijayendra Prasad (R) - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Music composer Ilaiyaraaja (L) and Baahubali RRR writer Vijayendra Prasad (R)

Highlights

  • मशहूर राइटर-डायरेक्टर विजयेंद्र प्रसाद जाएंगे राज्यसभा
  • महान संगीतकार इलैयाराजा भी राज्यसभा के लिए नॉमिनेट
  • RRR और बाहुबली जैसी फिल्मों के राइटर हैं विजयेंद्र

Rajya Sabha Nominees: बाहुबली (Bahubali), RRR और बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijan) जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के राइटर केवी विजयेंद्र प्रसाद (Vijayendra Prasad ) को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। विजयेंद्र के साथ महान संगीतकार इलैयाराजा (Ilaiyaraaja) को भी संसद के उच्च सदन के लिए मनोनीत किया गया है। इसके अलावा दिग्गज एथलीट पी.टी.उषा  (PT Usha) और साथ ही समाजसेवी और धर्मस्थल मंदिर के प्रशासक वीरेंद्र हेगड़े को भी राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा के लिए मनोनीत होने पर इन सभी हस्तियों को बधाई दी। मोदी ने अलग-अलग ट्वीट में अपने बधाई संदेशों के साथ उषा और इलैयाराजा के साथ अपनी तस्वीरें भी साझा कीं। 

उन्होंने कहा, ‘‘इलैयाराजा की रचनात्मक प्रतिभा ने पीढ़ी दर पीढ़ी लोगों को मंत्रमुग्ध किया है। उनका कार्य भावनाओं को खूबसूरती से दर्शाता है। उनकी जीवन यात्रा भी उतनी ही प्रेरक है, वह सामान्य पृष्ठभूमि से आये और बहुत कुछ हासिल किया। खुशी है कि उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है।’’

प्रधानमंत्री मोदी अगले ट्वीट में लिखा, " श्री वी. विजयेंद्र प्रसाद गारू दशकों से रचनात्मक दुनिया से जुड़े हुए हैं। उनकी रचनाएं भारत की गौरवशाली संस्कृति को प्रदर्शित करती हैं और विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना चुकी हैं। उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने पर बधाई।"

 

RRR और बाहुबली के राइटर हैं विजयेंद्र प्रसाद ( KV Vijayendra Prasad)

  • आंध्र प्रदेश के कोव्वूर में जन्मे केवी विजयेंद्र प्रसाद देश के प्रमुख स्क्रीन राइटर्स और फिल्म डायरेक्टर्स में से एक हैं। उन्होंने कई प्रमुख तेलुगु और हिंदी फिल्मों के लिए कहानियां लिखी हैं। 
  • विजयेंद्र प्रसाद के सबसे प्रसिद्ध कामों में से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली RRR, बाहुबली और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्में शामिल हैं।
  • विजयेंद्र की लिखी हुई कुछ फिल्में क्षेत्रीय सीमाएं पार कर गई और देशभर में ब्लॉकबस्टर साबित हुईं। उन्होंने अपने सिनेमा के माध्यम से सांस्कृतिक गौरव को स्थापित करने और राष्ट्रवादी भावना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • वी. विजयेंद्र प्रसाद ने स्टोरी राइटिंग के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। उन्हें बजरंगी भाईजान के लिए 2016 में सर्वश्रेष्ठ कहानी का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था।
  • विजयेंद्र प्रसाद के बेटे एस.एस. राजामौली देश के मोस्ट फेमस फिल्म निर्देशक में से एक हैं।
     

7000 से ज्यादा गाने कंपोज कर चुके हैं इलैयाराजा (Ilaiyaraaja)

  • तमिलनाडु के मदुरै जिले के एक गांव में एक दलित परिवार में जन्मे इलैयाराजा को भारत के महान संगीतकारों में से एक माना जाता है।
  • अपने करियर के दौरान, इलैयाराजा को असंख्य कठिनाइयों और जाति-आधारित भेदभाव का सामना करना पड़ा। हालांकि, उन्होंने ऐसी सभी बाधाओं को पार किया और देश के प्रमुख संगीतकारों में से एक के रूप में उभरे।
  • 50 सालों से ज्यादा के करियर में इलैयाराजा ने 1000 से अधिक फिल्मों के लिए 7000 से ज्यादा गाने कंपोज किए और दुनिया भर में 20000 से अधिक म्यूजिक प्रोग्राम में प्रदर्शन किया।
  • साल 2018 में इलैयाराजा को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
  • इलैयाराजा ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार शामिल हैं।
  • संगीतकार इलैयाराजा का जीवन इस बात का जीवंत उदाहरण है कि कैसे रचनात्मक प्रतिभाएं सभी कठिनाइयों को पार कर ऊपर उठ सकती हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement