Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

आम जनता के लिए सप्ताह में 6 दिन खुलेगा राष्ट्रपति भवन, जानिए क्या रहेगी टाइमिंग

एक जून से लोग सप्ताह में छह दिन राष्ट्रपति भवन देखने जा सकेंगे। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Edited By: Niraj Kumar
Updated on: May 16, 2023 23:49 IST
राष्ट्रपति भवन- India TV Hindi
Image Source : फाइल राष्ट्रपति भवन

नई दिल्ली: आम जनता के लिए अब सप्ताह में 6 दिन राष्ट्रपति भवन खुला रहेगा।एक जून से लोग सप्ताह में छह दिन राष्ट्रपति भवन देखने जा सकेंगे। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजपत्रित अवकाश को छोड़कर एक जून से लोग मंगलवार से रविवार तक राष्ट्रपति भवन जा सकेंगे। 

राष्ट्रपति भवन देश के राष्ट्रपति का आवास है और इसका निर्माण प्रसिद्ध वास्तुकार सर एडविन लुटियन और हरबर्ट बेकर की परिकल्पना का परिणाम है। सर लुटियन ने ‘एच’ आकार की इमारत की संकल्पना की थी, जो पांच एकड़ में निर्मित है। इस भवन में चार मंजिल है और 340 कमरे हैं। इसमें 190 एकड़ में उद्यान क्षेत्र है। 

जानकारी के मुताबिक सुबह साढ़े 9 बजे से शाम साढ़े चार बजे के बीच सात स्लॉट रहेंगे जिसमें आम लोग राष्ट्रपति भवन घूम सकेंगे। राष्ट्रपति भवन म्यूजियम कॉम्प्लेक्स में भी आगंतुकों के लिए मंगलवार से रविवार तक खुला रहता है। लोग हर शनिवार को सुबह 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में चेंज ऑफ गार्ड समारोह देख सकते हैं। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement