Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कोई ऑटो में, तो कोई दफ्तर में, कोई देख रहा था मूवी, भूकंप पर लोगों के तरह-तरह के रिएक्शंस

Earthquake: भूकंप के झटके को दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किया गया। देर रात कई लोग जो जगे थे वे भूकंप के झटके महसूस करते ही घरों से बाहर निकल गए। लोगों ने इस भूंकप पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं दी हैं।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 09, 2022 7:29 IST
भूकंप पर लोगों के रिएक्शंस- India TV Hindi
Image Source : ANI भूकंप पर लोगों के रिएक्शंस

Earthquake: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप मंगलवार रात करीब 2 बजे आया। यह भूकंप ऐसे समय में आया जब ज्यादातर लोग सो रहे थे या नाइट शिफ्ट में काम कर रहे थे। इस भूकंप के झटके को पूरे दिल्ली-एनसीआर में महसूस किया गया। देर रात कई लोग जो जगे थे वे भूकंप के झटके महसूस करते ही घरों से बाहर निकल गए। लोगों ने इस भूंकप पर अलग-अलग तरह से अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी हैं।

'​मैं ऑफिस में था, तभी मेरी सीट हिलने लगी'

नोएडा की एक फर्म में काम करने वाले सूरज तिवारी ने बताया कि मैं ऑफिस में था, तभी मेरी सीट हिलने लगी। ऑफिस में भूकंप का अलार्म बज गया, जिसके बाद हमने ऑफिस परिसर को खाली कर दिया। हम करीब 10 मिनट के बाद वापस ऑफिस में आए। ग्रेटर नोएडा के प्रजुषा ने बताया कि जब भूकंप आया तब मैं ऑफिस में था। भूकंप के झटके बंद होने के बाद हमें एहसास हुआ कि यह एक जोरदार भूकंप था। हम फिर बिल्डिंग छोड़कर बाहर निकल गए।

'ऑटो से उतर रहा था, तभी झटके महसूस हुए'

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक टैक्सी चालक ने बताया कि मैं सवारी लेकर जा रहा था, तभी भूकंप के झंटके महसूस हुए फिर सवारी उतरी। हमने थोड़े समय के लिए इसे महसूस किया। वहीं, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने बताया कि हम एक ऑटो से उतर रहे थे तभी हमें झटके महसूस हुए। ऑटो चालक भी डर गया, मैंने चारों ओर देखा पता चला कि दूसरों को भी यह भूकंप के झटके महसूस हुए। इसके तुरंत बाद भूकंप के झटके रुक गए। 

'झटके सामान्य होने के बाद बाहर निकले'

ग्रेटर नोएडा के एक निवासी ने बताया कि मैं अपने कुछ दोस्तों के साथ अपने घर पर फिल्म देख रहा था, तभी मुझे भूकंप के झटके महसूस हुए। मुझे लगा मेरा दोस्त मेरी कुर्सी हिला रहा है, लेकिन फिर उन सब ने भी इसे महसूस किया। हम कुछ देर के लिए खंभे के पास खड़े रहे, फिर सामान्य होने के बाद हम बाहर निकले।

भूकंप की तीव्रता 6.3 रिएक्टर स्केल मापी गई

गौरतलब है कि पूरे उत्तर भारत में लोग देर रात भूकंप के तेज झटके से हिल गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में था। भूकंप की तीव्रता 6.3 रिएक्टर स्केल मापी गई। भूकंप के झटके रात 1 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल के कालूखेती में जमीन से 10 किमी नीचे था। इस घटना में नेपाल के दोती जिले में मकान गिरने से 6 लोगों के मौत की खबर है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement