Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Sonia Gandhi National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ पर भड़की कांग्रेस, लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस, सदन में हंगामा

Sonia Gandhi National Herald Case: कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने कहा कि ईडी के 'दुरुपयोग' और 'जांच एजेंसी के समक्ष लंबित भाजपा सरकार से जुड़े घोटालों' पर सदन में चर्चा की जाए।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 21, 2022 11:51 IST
Sonia Gandhi National Herald Case- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Sonia Gandhi National Herald Case

Highlights

  • 'सदन में नियत कामकाज को स्थगित कर इस महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा की जाए'
  • सोनिया से ​पूछताछ के मामले में सदन में कांग्रेस का हंगामा
  • ईडी ने आज सोनिया को पूछताछ के लिये बुलाया है

Sonia Gandhi National Herald Case: कांग्रेस के कुछ सांसदों ने ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मनी लॉड्रिंग केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ किए जाने को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का ​नोटिस दिया है। कांग्रेस ने लोकसभा में केंद्र सरकार द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जैसी जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। लोकसभा सदस्य मणिकम टैगोर ने नोटिस में कहा कि सदन में नियत कामकाज को स्थगित कर इस महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा की जाए। टैगोर ने कहा कि ईडी के 'दुरुपयोग' और 'जांच एजेंसी के समक्ष लंबित भाजपा सरकार से जुड़े घोटालों' पर सदन में चर्चा की जाए। 

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने भी कार्यस्थगन का नोटिस दिया और ईडी एवं सेंट्रल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन यानी सीबीआई के कथित दुरुपयोग पर चर्चा का आग्रह किया। गौरतलब है कि ईडी ने आज सोनिया को पूछताछ के लिये बुलाया है। इससे पहले सोनिया गांधी (75) को ईडी द्वारा 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था, लेकिन वह उस तारीख पर पेश नहीं हो सकी थीं।

पहले 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था

ईडी द्वारा पहले सोनिया गांधी (75) को 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था, लेकिन वह उस तारीख पर पेश नहीं हो सकीं, क्योंकि कोविड​​-19 और फेफड़ों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी। 

8 जून को भी पेशी के लिए नोटिस जारी हुआ था

कांग्रेस अध्यक्ष को पूर्व में 8 जून को पेशी के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें 23 जून के लिए समन जारी किया गया था। ईडी ने सोनिया गांधी के बेट और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से इस मामले में पांच दिनों तक कई सत्र में 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। यह जांच कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिक है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement