Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

बीजेपी के बाद ये सियासी पार्टी सबसे अमीर, जानें क्या है कांग्रेस का हाल

एडीआर की ओर से तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी 1,917 करोड़ रुपये के साथ सबसे अधिक आय अर्जित करने वाली पार्टी बनी रही।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 02, 2023 13:11 IST
बीजेपी-कांग्रेस का झंडा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बीजेपी-कांग्रेस का झंडा

वित्तीय वर्ष 2021-22 में आय के मामले में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बाद तृणमूल कांग्रेस दूसरी सबसे अमीर पार्टी बनकर उभरी है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। समीक्षाधीन वित्तीय वर्ष के दौरान विभिन्न सियासी दलों की आय पर एसोसिएशन ऑफ डेमोकेट्रिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी 1,917 करोड़ रुपये के साथ सबसे अधिक आय अर्जित करने वाली पार्टी बनी रही।

चुनावी बॉन्ड से बीजेपी की आय

रिपोर्ट के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी इस गिनती में 545.75 करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर है। कांग्रेस 541.27 करोड़ रुपये के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है। हालांकि, कुल आय के चुनावी बॉन्ड से होने वाली आय के प्रतिशत के मामले में तृणमूल कांग्रेस दूसरे स्थान पर बीजेपी को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर आ गई है।

आय में तृणमूल कांग्रेस का स्थान 

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021-22 के दौरान तृणमूल कांग्रेस की आय का लगभग 97 (96.77) प्रतिशत इलेक्टोरल बॉन्ड से आया है। बीजेपी के मामले में चुनावी बांड समीक्षाधीन वित्तीय वर्ष के दौरान उनकी कुल आय का सिर्फ 54 प्रतिशत योगदान करते हैं। खर्च की बात करें तो जहां तृणमूल कांग्रेस ने समीक्षाधीन वित्त वर्ष के दौरान अपनी कुल आय का 49.17 प्रतिशत खर्च किया, वहीं इसी अवधि में बीजेपी के लिए यह आंकड़ा 44.57 प्रतिशत है। समीक्षाधीन वित्तीय वर्ष के दौरान कांग्रेस ने अपने व्यय का लगभग 74 (73.98) प्रतिशत खर्च कर दिया।

गौरतलब है कि चुनावी बॉन्ड सिस्टम तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से शुरू किया गया था। तब सभी विपक्षी दलों ने सिस्टम में अधिक पारदर्शिता की मांग की, ताकि कोई भी सूचना के अधिकार (RTI) अधिनियम के तहत इस स्रोत से होने वाली आय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

ये भी पढ़ें- 

Tripura Election Result LIVE: त्रिपुरा की सत्ता में वापसी की तैयारी में बीजेपी

उमेश पाल हत्याकांड: अतीक अहमद को हथियार सप्लाई करता था सफदर, अब घर पर चलेगा बुलडोजर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement