Friday, March 01, 2024
Advertisement

UP Global Investors Summit : पीएम मोदी आज करेंगे यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का उद्घाटन, 10 हजार से ज्यादा निवेशक लेंगे हिस्सा

राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह समिट दुनिया भर के नीति निर्माताओं, उद्योगपतियों, शिक्षाविदों, थिंक-टैंक और नेताओं को सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी करने के लिए एक मंच पर लाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 10, 2023 7:54 IST
यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट

UP Global Investors Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ में  यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट और ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे। निवेशकों के इस महाकुंभ में देश-विदेश के 10 हजार से ज्यादा निवेशक भी हिस्सा लेंगे। ग्लोबल इन्वेटर्स समिट से यूपी में 22 लाख करोड़ का निवेश आने और लाखों रोजगार मिलने की संभावना है। यह आयोजन आज से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा।  यह राज्य सरकार का एक प्रमुख इंवेस्टर्स समिट है। राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह समिट दुनिया भर के नीति निर्माताओं, उद्योगपतियों, शिक्षाविदों, थिंक-टैंक और नेताओं को सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी करने के लिए एक मंच पर लाएगा। 

वहीं सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में समृद्धि के स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ हो रहा है। ग्लोबल समिट में पधारे सभी निवेशक बंधुओं का सुरक्षा, सुविधा और असीम संभावनाओं से युक्त 'नए उत्तर प्रदेश' में हार्दिक स्वागत-अभिनंदन! उत्तर प्रदेश के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब एक साथ सभी 75 जनपदों में निवेश हो रहा है। UPGIS-2023 प्रदेश को $01 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने के साथ ही देश को $05 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने के संकल्प को पूर्ण करेगा।

इस सम्मेलन का आयोजन वृंदावन योजना के विशाल मैदान में कराया जा रहा है। उद्घाटन सत्र में पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खास तौरपर मौजूद रहेंगे। तीन दिनों तक चलनेवाले इस सम्मेलन में गृह मंत्री अमित शाह के अलावा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, हरदीप पुरी सहित केंद्र और प्रदेश के कई मंत्री शामिल होंगे। 

इस सम्मेलन में तीन दिनों में कुल 34 सत्र होंगे। पहले दिन 10, दूसरे दिन 13 और आखिरी दिन 11 सत्र होंगे। सम्मेलन में 22 केंद्रीय मंत्री और तीन देशों के मंत्री भी शामिल होंगे। बता दें कि 2018 में हुए इनंवेस्टर्स समिट में 4.68 लाख करोड़े के एमओयू साइन हुए थे। 

ये भी पढ़ें

तुर्की-सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 21 हजार के पार, WHO महासचिव टेड्रोस सीरिया रवाना

पीएम मोदी आज मुंबई को एक साथ दो वंदे भारत एक्सप्रेस की देंगे सौगात, तीर्थयात्रियों के लिए वरदान साबित होगी ट्रेनें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement