Friday, April 19, 2024
Advertisement

यूपी: सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा के बाद अलर्ट पर सहारनपुर, जिला प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट

गुर्जर समाज ने 29 मई को सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने का ऐलान किया था, लेकिन प्रशासन ने इसकी अनुमति रद्द कर दी थी। इसके बावजूद यात्रा निकाली गई, जिसके बाद राजपूत समाज ने इस यात्रा का विरोध स्वरुप सड़क पर जाम लगा दिया।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 29, 2023 23:56 IST
Uttar Pradesh, Saharanpur, Gurjar Samaj, Rajput Samaj, Section-144, Uttar Pradesh Police- India TV Hindi
Image Source : FILE सहारनपुर में जिला प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जिला प्रशासन अलर्ट पर है। यहां गुर्जर समुदाय द्वारा एक मार्च निकालने के बाद सोमवार को एहतियात के तौर पर यहां इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इसके साथ ही एक पंचायत में शामिल होने के लिए जिले की ओर जा रहे समाजवादी पार्टी के एक विधायक को रोक दिया। सहारनपुर के जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने बताया कि सहारनपुर में गुर्जर समाज की गौरव यात्रा को लेकर काफी समय से बातचीत चल रही थी कि जातिगत आधार पर कोई यात्रा नहीं निकलनी चाहिये। उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए सहारनपुर जिले में धारा 144 भी लागू की गई थी। 

 यात्रा की अनुमति न होने के बावजूद भी यात्रा निकाली गई

उन्होंने कहा कि इसका काफी लोगों ने समर्थन भी किया था लेकिन यात्रा की अनुमति न होने के बावजूद भी यात्रा निकाली गई है जिसका दूसरे समाज ने विरोध किया है। गौरतलब है कि सहारनपुर मे गुर्जर समाज ने 29 मई को सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने का ऐलान किया था और राजपूत समाज के लोग इसका विरोध कर रहे थे। दोनों समाज के बीच टकराव की स्थिति न बने इसके लिए जिला प्रशासन ने गुर्जर समाज की अनुमति को निरस्त कर दिया था। साथ ही सोशल मीडिया और मीडिया के माध्यम से सहारनपुर जिले में धारा 144 का हवाला देते हुए यह अपील की गई थी कि कोई जुलूस यात्रा नहीं निकाली जाये लेकिन गुर्जर समाज ने इन आदेशों की अवहेलना करते हुए आज सोमवार को यात्रा निकाली। 

राजपूत समाज ने भी सड़कों पर उतरकर मानव श्रृंखला बनाते हुए जाम लगा दिया

यात्रा के विरोध में राजपूत समाज ने भी सड़कों पर उतरकर मानव श्रृंखला बनाते हुए जाम लगा दिया। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने इनको समझाते हुए रास्ते का जाम खुलवाया और उनका ज्ञापन लिया जिसमें गुर्जर समाज के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की गई थी। सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा ने बताया कि कि जिन लोगों ने कानून को अपने हाथ में लेकर माहौल को बिगाड़ने का प्रयास किया है उनके विरुद्ध न्याय संगत कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि सहारनपुर में राजपूत और गुर्जर समाज के बीच टकराव के हालात को देखते हुए सोशल मीडिया पर तरह तरह की अफवाहें फैलाई जा रही थी, इसी को देखते हुए सहारनपुर जिले में फिलहाल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement