Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कल भारत पहुंच रहे हैं जो बाइडेन, US से पहले ही आ चुकी मिनी आर्मी, सुरक्षा ऐसी कि आप भी देखकर रह जाएंगे दंग

जी-20 समिट को लेकर राजधानी दिल्ली तैयार है तो दिल्ली की सड़को से लेकर इवेंट वेन्यू तक खूबसूरती देखते ही बन रही है तो मेहमानों का आना शुरू भी हो गया है। दिल्ली की सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गइ है। आर्मी के 6 हजार जवानों समेत कुल 50 हजार जवान पूरी दिल्ली में तैनात हैं।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Khushbu Rawal Updated on: September 07, 2023 14:07 IST
joe biden pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI जो बाइडेन और पीएम मोदी

नई दिल्ली: G-20 समिट को लेकर राजधानी दिल्ली तैयार है और मेहमानों के आने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। इनमें सबसे खास मेहमान हैं अमेरिका के राष्ट्र जो बाइडेन, जो कल शाम अमेरिका से दिल्ली पहुंचेंगे। दिल्ली में बाइडेन के लिए सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं। बाइडेन का ये दौरा बेहद खास होने वाला है। वो G-20 सम्मेलन में तो शामिल होंगे ही, प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता भी होगी जिसमें कई अहम सौदों पर मुहर लग सकती है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21वीं सदी के सबसे निर्णायक रिश्ते की बात थी, अब उसी को सच साबित करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली आ रहे हैं। दुनिया के जो देश भारत को हल्के में लेने की सोच रहा है उन देशों को खासकर अगले तीन दिन भारत में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखनी चाहिए। जहां दुनिया के 20 ताकतवर देशों के प्रमुख एक मंच पर दिखेंगे, एक दूसरे के साथ मीटिंग करेंगे और दुनिया को मैसेज देने की कोशिश करेंगे।

समिट से पहले बाइडेन की मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता

बाइडेन समेत जी-20 देशों के नेताओं और डेलीगेट्स के स्वागत के लिए देश की राजधानी दिल्ली दुल्हन की तरह सज-धज कर तैयार है। राष्ट्रपति बाइडेन कल शाम दिल्ली पहुंचेंगे। दिल्ली पहुंचने के बाद वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। शनिवार और रविवार यानी 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रपति जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

कई समझौतों पर लगेगी मुहर
राष्ट्रपति बनने के बाद बायडेन पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं। G-20 समिट के मौके पर उनका ये दौरा बेहद खास होने वाला है। सम्मेलन से पहले भारत और अमेरिका के बीच कई बड़ी डील हो सकती हैं। इस दौरान-

  1. भारत और अमेरिका लड़ाकू विमान इंजन सौदे को आखिरी रूप दे सकते हैं
  2. भारत में 6 छोटे परमाणु रिएक्टर स्थापित करने पर समझौता हो सकता है
  3. अमेरिका में पढ़ रहे भारतीय छात्रों के लिए तैयार किए गए विशेष शैक्षणिक कार्यक्रमों की घोषणा भी की जा सकती है
  4. अमेरिका में काम कर रहे भारतीयों के लिए H1-B वीज़ा को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है
  5. बेंगलुरु और अहमदाबाद में नए अमेरिकी वाणिज्य दूतावास खोलने का ऐलान भी किया जा सकता है

कैसी रहने वाली है बाइडेन की सुरक्षा?
दिल्ली पहुंचने पर राष्ट्रपति बाइडेन आईटीसी मौर्या होटल में ठहरेंगे। उनके पहुंचने से पहले उनकी हाई सिक्योरिटी टीम दिल्ली पहुंच चुकी है और सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है। राष्ट्रपति बाइडेन की हाई सिक्योरिटी बीस्ट कार, आधुनितक हथियारों से लैस सुरक्षाकर्मी, बम निरोधक दस्ता, मोबाइल कंट्रोल रूम दिल्ली पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि होटल मौर्या में अमेरिकी एजेंसियों ने कमरों के डिवाइसेज बदले हैं। इसके साथ ही होटल के कमरों की खिड़कियों पर बुलेट प्रूफ प्लास्टिक लगाए गए हैं। मतलब ये कि दिल्ली में अमेरिका और भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसी तैयारी की है कि एक परिंदा भी पर न मार सके।

अमेरिका ने चीन की अड़ंगावादी नीति पर उठाया सवाल  
जो बाइडेन की भारत यात्रा शुरू होने से पहले अमेरिका ने चीन को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है। अमेरिका ने सीधे-सीधे लहजे में चीन की अड़ंगावादी नीति पर सवाल उठाया। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी-20 समिट में नहीं आ रहे हैं, उनकी जगह चीन के प्रीमियर ली कियांग दिल्ली आ रहे हैं। अमेरिका इसे अलग नजरिए से देख रहा है। भारत-चीन संबधों को लेकर अमेरिका के NSA का कहना है कि चीन जो कुछ भी कर रहा है या करेगा, उसे दुनिया देखेगी।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement