Friday, April 19, 2024
Advertisement

केरल में हेलीपैड से उड़ान भरते ही यूं दुर्घटनाग्रस्त हो गया ALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर-देखें पूरा वीडियो

भारतीय तटरक्षक बल का ALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर आज कोच्चि हवाई अड्डे पर मुख्य रनवे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। आईसीजी ने हादसे के कारणों की जांच के लिए जांच के आदेश दिए हैं। देखें हादसे का वीडियो-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 26, 2023 16:27 IST
An ALH Dhruv Mark 3 helicopter accident- India TV Hindi
Image Source : ANI केरल में ध्रुव हेलीकॉप्टर हुआ दुर्घटनाग्रस्त

केरल: भारतीय तटरक्षक बल का एक ALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर आज कोच्चि हवाई अड्डे पर मुख्य रनवे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना में एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है सभी चालक दल सुरक्षित हैं। विमान के रोटर और एयरफ्रेम क्षतिग्रस्त हो गए हैं। आईसीजी ने हादसे के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (सीआईएएल) से रविवार को उड़ान भरने के तुरंत बाद तटरक्षक बल का एक ध्रुव हेलीकॉप्टर  दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सूत्रों ने बताया कि हेलीकॉप्टर ने प्रशिक्षण के लिए उड़ान भरी थी और हेलीपैड से उड़ान भरते की हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक सूचनाओं के अनुसार एक व्यक्ति के हाथ की हड्डी टूट गई है। ‘तटरक्षक एन्क्लेव’ सीआईएएल परिसर में स्थित है। 

देखें वीडियो 

भारतीय तट रक्षक (ICG) के एक उन्नत हल्के हेलीकाप्टर या ALH-DHRUV मार्क 3 हेलीकॉप्टर को रविवार को केरल के कोच्चि में जबरन उतरना पड़ा। हेलिकॉप्टर में तीन पायलट सवार थे और उनमें से एक को मामूली चोटें आई हैं। हेलिकॉप्टर एक प्रशिक्षण उड़ान पर था। जबरन लैंडिंग उस समय हुई जब पायलट हेलिकॉप्टर का परीक्षण कर रहे थे। चॉपर करीब 25 फीट की ऊंचाई पर था जब उसे जबरन लैंडिंग करनी पड़ी। आईसीजी एएलएच ध्रुव बेड़े के संचालन को फिर से शुरू करने की दिशा में काम कर रहा है।

भारतीय तट रक्षक ने कहा “सीजी 855, कोच्चि स्थित एक एएलएच एमके III, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 1225 घंटे में विमान पर नियंत्रण छड़ लगाने के बाद उड़ान की जांच के लिए हवाई हो गया। इनफ्लाइट चेक से पहले, एचएएल और आईसीजी टीम ने 26 मार्च 2023 को व्यापक और संतोषजनक जमीनी परीक्षण किया था।" 

"उड़ान भरने के तुरंत बाद, जब सीजी 855 जमीन से लगभग 30-40 फीट ऊपर था, चक्रीय नियंत्रण (जो विमान के अनुदैर्ध्य और पार्श्व आंदोलन को नियंत्रित करता है) ने प्रतिक्रिया नहीं दी। अनुकरणीय व्यावसायिकता और दिमाग की उपस्थिति दिखाते हुए, पायलट ने न्यूनतम नियंत्रण के साथ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रनवे को अवरुद्ध करने से बचने के लिए विमान को मुख्य रनवे से दूर किया, "तट रक्षक ने कहा।

“इसके बाद, उन्होंने तीन आत्माओं को जहाज पर बचाने के लिए लैंडिंग को यथासंभव हद तक कुशन किया। विमान बाईं ओर मुड़ा और मुख्य रनवे के बाईं ओर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सभी चालक दल सुरक्षित हैं। विमान के रोटर और एयरफ्रेम को नुकसान पहुंचा है। भारतीय तटरक्षक बल ने दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए जांच के आदेश दिए हैं।”

ये भी पढ़ें: 

अबतक फरार है वारिस पंजाब दे प्रमुख अमृतपाल सिंह, गिरफ्तार बलजीत कौर ने किया बड़ा खुलासा

Live: अतीक अहमद को प्रयागराज लाने पर फंसा पेंच, जानिए कहां अटका मामला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement