Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चारधाम यात्रा से पहले तीर्थयात्री मौसम की लें जानकारी, सामने आया बड़ा अपडेट!

चारधाम यात्रा में मौसम से यात्रियों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए पुलिस ने कमर कस ली है। वहीं, मौसम विभाग ने भी यात्रियों को मौसम के बेहतर होने के बाद ही यात्रा में आने को कहा है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: April 24, 2023 17:11 IST
chardham yatra- India TV Hindi
Image Source : IANS चारधाम यात्रा

देहरादून: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है, राज्य में यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ श्रद्धालुओं का पहुंचना भी शुरू हो गया है। आगामी वेदर फोरकास्ट को देखते हुए एक तरफ आपदा विभाग नजर बनाए हुए है। चारधाम यात्रा में मौसम से यात्रियों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए पुलिस ने कमर कस ली है। DGP अशोक कुमार ने गढ़वाल मंडल के अपने अधीनस्थ अधिकारियों को जरूरी कदम उठाए जाने को लेकर निर्देशित किया है। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग से सामंजस्य बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

DGP ने चारधाम यात्रा के लिए दिए निर्देश

दरअसल, राज्य सरकार ने सीमित संख्या की बाध्यता को भी इस बार खत्म कर दिया है। लिहाजा अब आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या और भी ज्यादा होने की उम्मीद है। उधर दूसरी तरफ मौसम विभाग भी आने वाले दिनों में बदलते मौसम की भविष्यवाणी की जानकारी दे रहा है। ऐसे में तमाम तैयारियों और आगामी भविष्यवाणी को लेकर जरूरी कदम उठाए जाने पर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने गढ़वाल क्षेत्र के पुलिस के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी किए गए। पुलिस महानिदेशक की तरफ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई बैठक में केदारनाथ धाम को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी पर निर्देश देते हुए रुद्रप्रयाग SP को जिला प्रशासन और संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करने के लिए कहा गया।

अगले 7 दिनों तक भारी बर्फबारी का अलर्ट
आपको बता दें कि मौसम विभाग ने आने वाले 7 दिनों तक बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है। यही नहीं, यात्रियों को भी मौसम के बेहतर होने के बाद ही यात्रा में आने को लेकर जानकारी देने के लिए कहा गया है। उधर उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग के लिए एवलॉन्च के खतरे से संबंधित भविष्यवाणी को लेकर भी जरूरी एहतियात बरतने के लिए कहा गया है।

तैनात रहेंगी 200 एम्बुलेंस
चारधाम यात्रा मार्गों पर कुल 200 एम्बुलेंस तैनात की हैं। इनमें ऑक्सीजन सिलेंडर सहित आवश्यक जीवन रक्षक सुविधाएं उपलब्ध हैं। पुलिस विभाग के अधिकारियों को आपदा प्रबंधन के साथ भी संबंध स्थापित करने के लिए कहा गया है। साथ ही जरूरी संसाधनों को भी तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। कर्मचारियों की आपदा से संबंधित स्थानों के आसपास नियुक्ति के निर्देश भी मिले हैं। यात्रा रूटों पर भी विशेष रूप से ध्यान देने के लिए कहा गया है। साथ ही ज्यादा संख्या में श्रद्धालुओं के आने पर बेहतर मैनेजमेंट किए जाने के लिए भी निर्देश मिले हैं। साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि रजिस्ट्रेशन को लेकर श्रद्धालुओं को किसी भी तरह से परेशान न किया जाए और इसके लिए अधिकारियों के साथ समन्वय रखा जाए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement