Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूपी-हरियाणा समेत 14 राज्यों ने ओढ़ी घने कोहरे की 'चादर', IMD ने बताया कब तक मिलेगी राहत, पढ़ें- ताजा अपडेट

IMD Weather Update: हरियाणा-पंजाब-यूपी समेत देश के कई राज्यों में आज भी घना कोहरा छाया हुआ है। कोहरा छाने से विजिबिलिटी कम हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, 31 दिसंबर तक कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 28, 2023 7:29 IST
घना कोहरा छाने से विज़िबिलिटी कम हुई- India TV Hindi
Image Source : PTI घना कोहरा छाने से विज़िबिलिटी कम हुई

IMD Weather Update:  यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों को आज सुबह भी घने कोहरे से राहत नहीं मिली। हालांकि नोएडा समेत दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की हवाएं चलने की वजह के कोहरे से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3-4 दिनों के दौरान घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान रात और सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा।

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

इसके अलावा ओडिशा, असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में 28 दिसंबर यानी आज से 31 दिसंबर तक बहुत घना कोहरा पड़ने की संभावना है। इन सभी राज्यों में घना कोहरा छाने से विजिबिलिटी कम हो गई है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में सुबह के शुरुआती घंटों में कुछ स्थानों पर अति घना कोहरा (दृश्यता 50 मीटर) होने की संभावना है।  मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि इन राज्यों में घने कोहरे की वजह से लोगों को सावधानी से और कम स्पीड से वाहन चलाना चाहिए। अगर संभव हो तो सुबह के समय घर से बाहर निकलने से बचें।

यहां पर विजिबिलिटी बेहद कम

मौसम विभाग ने एक्स हैंडल पर बताया कि गुरुवार सुबह हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा (0-25 मीटर) तक देखने को मिल रहा है। पटियाला-25,  अंबाला-25, चंडीगढ़-25, सफदरजंग-50, पालम-25, गंगानगर और चूरू-50; बरेली-25, झांसी-50, लखनऊ, वाराणसी-25, बहराइच-50; ग्वालियर-25 और सतना में 50 मीटर की विजिबिलिटी देखी जा रही है।

 

इन राज्यों में कड़ाके की सर्दी का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7-10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, गुजरात और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-3°C ऊपर दर्ज किया गया।

यहां देखे मौसम के सभी अपडेट्स- मौसम का हाल

यहां पर दो दिन बाद होने वाली है बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि नए साल के अवसर पर देश के कुछ राज्यों में बारिश की संभावना बन रही है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 31 दिसंबर से 2 जनवरी 2024 तक हल्की बारिश हो सकती है। दक्षिण तमिलनाडु में 30 दिसंबर 2023 से 2 जनवरी 2024 तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आस पास बने रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आस पास रहेगा।  घने कोहरे को लेकर आज मौसम विभाग की तरफ से रेड अलर्ट जारी किया गया है। सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ में भी कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।  

(रिपोर्ट-श्रुतिका)

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement