Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कहीं बरसेंगे बादल तो कहीं खिली रहेगी धूप, जानिए अगले पांच दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा। पहाड़ों में बर्फबारी जारी रहेगी, कुछ राज्यों में बारिश के आसार हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 05, 2023 11:17 IST
weather update- India TV Hindi
Image Source : PTI मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान देश में मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने की संभावना है। रविवार की सुबह जहां दिल्ली-यूपी-बिहार-पश्चिम बंगाल-झारखंड सहित कई राज्यों में धूप खिली रही तो वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी रही। अगले पांच दिनों में दक्षिणी राज्यों में बारिश की संभावना है तो वहीं मैदानी इलाकों में पछुआ हवा की वजह से हवा में थोड़ा ठंडापन रहेगा और दिन में धूप खिली रहेगी। 

 पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हुई और कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और लक्षद्वीप में भी कई जगहों पर बारिश हुई। मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव जाी है। उमरिया (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

लगातार बदल रहा है मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है, इसकी वजह से पहाड़ी इलाकों में पांच फरवरी को बारिश या बर्फबारी की संभावना है। जम्मू, कश्मीर, उत्तराखंड, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 5,  6, 7 और 8 फरवरी को बारिश या बर्फबारी की संभावना है

 
उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की संभावना है। 7 फरवरी तक और उसके बाद मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा, जिससे न्यूनतम तापमान में भी कोई खास बदलाव नहीं होगा। 

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य भारत के कई हिस्सों में 05 फरवरी तक तापमान में वृद्धि होने की संभावना है और फिर अगले 3 दिनों के लिए 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ेगा और उसके बाद न्यूनतम तापमान में  2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। देश के अन्य राज्यों में मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा।

 उप-हिमालयी क्षेत्र में रात और सुबह के समय अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 5 और 6 फरवरी को पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है। 
 

हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी का देखें वीडियो

 

#WATCH | Himachal Pradesh: Snow clearance work was done in the Lahaul Spiti district. Visuals from Miyar valley (4.2) pic.twitter.com/CcBlD4LVaj

— ANI (@ANI) February 4, 2023

कैसा रहेगा आज और कल मौसम का मिजाज

पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी, असम और मिजोरम में रविवार और सोमवार को घना कोहरा छाया रहेगा।  दिल्ली-एनसीआर में धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। सुबह से धूप खिली रहती है जिससे दिन में धूप में गर्माहट से ठंड का एहसास नहीं हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें:

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ बोले-अदालत के लिए कोई बड़ा या छोटा नहीं, सभी समान हैं

पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली पर शराब के नशे में पत्नी से मारपीट का आरोप, केस दर्ज

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement