Friday, April 26, 2024
Advertisement

लगातार बदल रहा मौसम, यहां इतनी हुई बारिश, स्कूल और कॉलेज तक बंद करने पड़ गए

भारत मौसम के मुताबिक, आज बारिश की तीव्रता और बढ़ेगी। श्रीलंका-तमिलनाडु तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब रहेगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: February 02, 2023 14:13 IST
तमिलनाडु में बारिश- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO तमिलनाडु में बारिश

IMD Weather Update: तमिलनाडु में 1 फरवरी से जारी बारिश की वजह से कई जिलों में गुरुवार को स्कूल और कॉलेज बंद करना पड़ा। बारिश का सिलसिला आज भी जारी है। इसके मद्देनजर माइलादुत्रयी, नागापट्टिनम और तिरुवरुर जिले के स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की गई है। बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेश के चलते इसके आस-पास के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

ये डिप्रेशन तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज इसके कमजोर होने की संभावना जताई गई है। इसके चलते केवल तमिलनाडु ही नहीं, बल्कि केरल में भी बारिश हो रही है। कल यानी 3 फरवरी तक दक्षिणी हिस्से और दक्षिण केरल में इसका असर देखने को मिलेगा।

बारिश की तीव्रता और बढ़ेगी 

भारत मौसम के मुताबिक, आज बारिश की तीव्रता और बढ़ेगी। श्रीलंका-तमिलनाडु तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब रहेगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है। ये डिप्रेशन धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ेगा, लेकिन 3 फरवरी तक मन्नार की खाड़ी, श्रीलंका के पश्चिमी तट और कोमोरिन क्षेत्र में बना रहेगा। इन इलाकों में 4 फरवरी 2023 तक बारिश और तेज हवाओं के रूप में  इसका देखने को मिलेगा।

तमिलनाडु में बारिश

Image Source : FILE PHOTO
तमिलनाडु में बारिश

फरवरी में बारिश के अनुमान

वहीं, उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर सर्द हो गया है। तेज हवाओं के चलते उत्तर भारत में एक रात में ही 4 डिग्री तापमान गिरा है। मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी देखने को मिल रही है। 

मौसम विभाग ने फरवरी 2023 में होने वाली बारिश को लेकर भी पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, फरवरी में पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य रहने की संभावना है। वहीं, देश के ज्यादातर हिस्सों में मासिक न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। 

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली: तिहाड़ जेल में मोबाइल और चाकू का पहाड़, छापेमारी अभियान में मिलीं चीजें देखकर दंग रह गया प्रशासन

RJD विधायक सुधाकर सिंह के घर पर हुई चोरी, बाथरूम में लगे नल भी ले गए चोर, जूतों को भी नहीं छोड़ा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement