Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Monsoon Updates: अल नीनो ने किया मॉनसून को कमजोर, जानें इन राज्यों में कब से थमेगी बारिश

आईएमडी ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान इसके अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में या हिमालय की तलहटी में होने और उसके बाद धीरे-धीरे दक्षिण की ओर अपनी सामान्य स्थिति की ओर बढ़ने की संभावना है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: August 20, 2023 9:12 IST
देश में मॉनसून का हाल।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA देश में मॉनसून का हाल।

देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। कुछ राज्यों में भारी बारिश से तबाही मची हुई है तो कहीं धीमी रफ्तार से बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिक एचआर विश्वास ने बताया कि ओडिशा में अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। सबसे ज्यादा 98.2 मिमी बारिश जाजपुर जिले के सुकिंदा में हुई। आगे उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। 23 अगस्त से उत्तरी ओडिशा में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

सितंबर में मानसून रहेगा कमजोर

मौसम विभाग ने आशंका जताी है कि भारत में मानसून 21 से 28 अगस्त तक कमजोर रहेगा। इस महीने के लिए देश भर में वर्षा की कमी पहले से ही 36% होने के साथ, शीर्ष मौसम विशेषज्ञों ने चिंता व्यक्त की है। अनुभवी मौसम विज्ञानी और केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव एम राजीवन ने कहा, "अगस्त 2023 में संभावित रूप से लगभग 40% वर्षा की कमी हो सकती है। राजीवन ने कहा कि अल नीनो का असर भारत के मानसून पर पहले से ही दिखने लगा है। मानसून में लंबे समय तक रुकावट, जिसके दौरान देश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश बेहद कम थी, बड़े पैमाने पर कारकों के काम करने का संकेत है। यह अल नीनो का तगड़ा प्रभाव है। राजीवन ने कहा "सितंबर में 10% या उससे अधिक की कमी की 87% संभावना है और 20% या उससे अधिक की कमी की 47% संभावना है।"

भारत में मॉनसून।

Image Source : SOCIAL MEDIA
भारत में मॉनसून।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि भारत में अगस्त में बारिश की मौजूदा कमी 36% है, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में सबसे अधिक 66% की कमी है, इसके बाद उत्तर-पश्चिम भारत में 45% की कमी है। 

यहां बारिश हो जाएगी बंद

वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक, हिमाचल, उत्तराखंड और पश्चिम भारत में सितंबर तक बारिश के थमने के पूरे आसार हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्वी भारत और मध्य भारत से सटे राज्यों में बारिश की गतिविधियों में बढ़त दर्ज की जा सकती। वहीं, देश के बाकी राज्यों में बारिश की गतिविधियां थम सकती हैं।

ये भी पढ़ें:

चंद्रयान-3 इतिहास रचने से एक कदम दूर, चांद की सतह से सिर्फ 25 किमी ऊपर लगा रहा चक्कर; लैंडिंग के लिए तलाश रहा जगह

'नेता बन गए हैं रघुराम राजन, किसी के इशारे पर कर रहे हमला', केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा बयान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement