Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जी20 मंत्रिस्तरीय बैठक में पीएम मोदी की दो टूक, "भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति"

कोलकाता में हुई बैठक को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार का सबसे ज्यादा असर देश की गरीब और हाशिए पर बैठी जनता पर होता है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Published on: August 12, 2023 11:25 IST
PM Narendra modi- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोलकाता में हुए जी20 देशों के भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक को वर्चुअली संबोधित किया। बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने दावा किया कि भारत में सरकार की ओर से भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की सख्त नीति अपनाई जा रही है। 

भ्रष्टाचार का असर गरीबों पर

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार का सबसे ज्यादा असर देश की गरीब और हाशिए पर बैठी जनता पर होता है। पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार से लड़ना उनकी सरकार का कर्तव्य है। पीएम ने रवींद्रनाथ टैगोर का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने हमें लालच से दूर रहने का संदेश दिया था। क्योंकि ये हमें सच का एहसास नहीं होने देता। पीएम ने मेहमान देशों के प्रतिनिधियों से भ्रष्टाचार के खिलाफ सहयोग के तौर पर विदेशी संपत्तियों की जब्ती में तेजी लाने, न्यायिक प्रक्रिया के बाद अपराधियों की तुरंत वापसी और प्रत्यर्पण में तेजी लाने की अपील की। 

इस बात की खुशी
पीएम मोदी ने बैठक में खुशी जाहिर करते हुए बताया कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच में अनौपचारिक तौर पर ही भ्रष्टाचार के खिलाफ सहयोग पर सहमति बन गई है। पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार संसाधनों को उचित ढ़ंग से लोगों तक पहुंचाने में रुकावट पैदा करता है। इसके कारण बाजारों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। पीएम ने बताया कि सहयोग के माध्यम से अपराधियों को कानून में मौजूद खामियों का फायदा उठाने से रोका जा सकेगा। 

इस दिन आएंगे दुनियभर के नेता
भारत 9 और 10 सितंबर 2023 को जी20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। बैठक का आयोजन राजधानी नई दिल्ली में किया जाएगा। इस बैठक में अमेरिका, रूस, चीन और फ्रांस समेत तमाम बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करने वाले हैं। 

ये भी पढ़ें- 'विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से डरा, इसलिए बीच में ही छोड़कर भाग गए', I.N.D.I.A. गठबंधन पर पीएम मोदी का बड़ा हमला

ये भी पढ़ें- रुद्रप्रयाग में लैंडस्लाइड के बाद कार पर आ गिरा मलबा, केदारनाथ जा रहे पांच यात्रियों की मौत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement