Friday, March 29, 2024
Advertisement

यहां विधानसभा चुनाव में 80-100 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी यह पार्टी

ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) और एजेवाईसीपी द्वारा गठित की जाने वाली राजनीतिक पार्टी अगले साल की शुरुआत में प्रस्तावित असम विधानसभा चुनाव में 80-100 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 06, 2020 19:01 IST
AASU-AJYCP's party plans to contest 80-100 seats in Assam polls- India TV Hindi
Image Source : PTI AASU-AJYCP's party plans to contest 80-100 seats in Assam polls (representational image)

गुवाहाटी: ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) और एजेवाईसीपी द्वारा गठित की जाने वाली राजनीतिक पार्टी अगले साल की शुरुआत में प्रस्तावित असम विधानसभा चुनाव में 80-100 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। आसू के एक वरिष्ठ नेता ने रविवार को यह जानकारी दी। अठारह सदस्यीय ''असम परामर्श समिति'' ने दोनों संगठनों को एक राजनीतिक पार्टी के गठन का सुझाव दिया है। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि नयी पार्टी की शुरुआत अगले 10 दिनों में की जाएगी। 

आसू के महासचिव लुरिनज्योति गोगोई ने एक साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा से कहा कि असम जातीयताबादी युवा छात्र परिषद (एजेवाईसीपी) और आसू चुनाव पूर्व कांग्रेस अथवा इसके प्रस्तावित ''महा गठबंधन'' के साथ कोई गठबंधन नहीं करेगी। हालांकि, वे कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) से बातचीत को तैयार हैं। 

उन्होंने कहा, '' 2021 के चुनाव के मद्देनजर हम समिति की सिफारिशों के अनुसार कार्य करना शुरू करेंगे। हमारा लक्ष्य असम में 80-100 सीटों पर उम्मीदवार उतारना है।'' गोगाई ने कहा कि नई राजनीतिक पार्टी कथित राष्ट्रवादी एवं सांप्रदायिक ताकतों से हाथ नहीं मिलाएगी क्योंकि ऐसा करने से आसू और एजेवाईसीपी में भरोसा करने वालों की भावनाएं आहत होंगी। असम की 126 सदस्यीय विधानसभा के लिए अगले साल मार्च-अप्रैल में चुनाव होने की उम्मीद है। 

भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 70 सदस्यीय संचालन समिति की घोषणा की

भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 70 सदस्यीय संचालन समिति की घोषणा की पटना, पांच सितंबर (भाषा) भाजपा ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिये केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय की अध्यक्षता वाली 70 सदस्यीय चुनाव संचालन समिति की शनिवार को घोषणा की। बिहार भाजपा प्रमुख संजय जायसवाल ने कहा कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री राय को समिति का अध्यक्ष-सह-संयोजक बनाया गया है, जबकि पार्टी की प्रदेश इकाई के महासचिव देवेश कुमार इसके सह-संयोजक होंगे। 

उन्होंने बताया कि उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और केंद्रीय मंत्री आर.के.सिंह, गिरिराज सिंह और अश्विनी कुमार चौबे 70 सदस्यीय समिति का हिस्सा होंगे। राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने हैं। केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे पार्टी की चुनाव प्रबंधन टीम के अध्यक्ष-सह- संयोजक होंगे, जबकि कृषि मंत्री प्रेम कुमार घोषणपत्र समिति के अध्यक्ष होंगे। बिहार भाजपा ने विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिये तीन-चौथाई सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement