Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना काल में PM मोदी से 66 प्रतिशत भारतीय संतुष्ट, जानें क्या है राहुल गांधी का हाल

भारत फ्रांस और जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए विश्व स्तर पर कोरोना वायरस से 7वां सबसे खराब प्रभावित देश बन चुका है। इसके बावजूद कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई की अगुवाई कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है।

IANS Reported by: IANS
Published on: June 02, 2020 14:17 IST
c-voter poll on pm modi performance during coronavirus period- India TV Hindi
Image Source : PTI c-voter poll on pm modi performance during coronavirus period

नई दिल्ली: भारत फ्रांस और जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए विश्व स्तर पर कोरोना वायरस से 7वां सबसे खराब प्रभावित देश बन चुका है। इसके बावजूद कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई की अगुवाई कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है और वह अभी भी अपने मुख्यमंत्रियों से अधिक लोकप्रिय बने हुए हैं। यह बात आईएएनएस-सीवोटर स्टेट ऑफ द नेशन सर्वेक्षण में सामने आई है।

Related Stories

सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार की शुद्ध संतुष्टि रेटिंग के आधार पर रैंकिंग तैयार की गई। इसमें प्रधानमंत्री की औसत रेटिंग 65.69 प्रतिशत देखने को मिली है। वहीं राजग शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संयुक्त रेटिंग 57.36 प्रतिशत है।

मोदी की हिमाचल प्रदेश में उच्चतम 93.95 प्रतिशत संतुष्टि रेटिंग देखने को मिली है, जबकि यहां मुख्यमंत्री की संतुष्टि रेटिंग 73.96 प्रतिशत है। कर्नाटक में प्रधानमंत्री की रेटिंग 82.5 जबकि मुख्यमंत्री की रेटिंग 67.21 प्रतिशत है। हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की संतुष्टि रेटिंग केवल 4.47 प्रतिशत है, जबकि यहां प्रधानमंत्री के लिए 51.25 प्रतिशत लोगों ने अपना भरोसा जताया है।

अखिल भारतीय स्तर पर शुद्ध संतुष्टि औसत को देखें तो कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी महज 0.58 प्रतिशत लोगों का भरोसा जीतने में कामयाब हो पाए हैं और उनकी संतुष्टि रेटिंग कुछ राज्यों जैसे हरियाणा, हिमाचल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तो नकारात्मक है, जहां कांग्रेस प्रमुख विपक्षी पार्टी है। राजग शासित राज्यों में गांधी की तुलना में मोदी की शुद्ध संतोषजनक रेटिंग 42.99 है।

प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री तुलनात्मक संतुष्टि या संतोषजनक रेटिंग में जहां राजग शासित राज्यों में मोदी का कुल मिलाकर औसत 8.33 प्रतिशत रहा है, वहीं राजग शासित राज्यों में राहुल की संतोषजनक रेटिंग माइनस 56.78 प्रतिशत रही है। प्रधानमंत्री-राहुल गांधी की तुलना करके देखें तो मोदी की शुद्ध संतोषजनक रेटिंग 65.11 प्रतिशत है।

प्रधानमंत्री की केवल तीन राज्यों को छोड़कर 54 प्रतिशत से अधिक रेटिंग है, वहीं राहुल गांधी की हरियाणा में सबसे अधिक लोकप्रियता रेटिंग 31.11 प्रतिशत है, जबकि इसी राज्य में प्रधानमंत्री के समर्थन में 64.3 प्रतिशत आबादी है।

नरेंद्र मोदी की तमिलनाडु में सबसे कम लोकप्रियता है, जहां राहुल गांधी उनसे पांच प्रतिशत से आगे हैं। केरल में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष लगभग एक प्रतिशत से आगे हैं। राहुल गांधी केरल के वायनाड से ही लोकसभा सांसद हैं। राहुल गांधी गोवा में 11 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ प्रधानमंत्री से बढ़त बनाते नजर आ रहे हैं, जबकि यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है।

वहीं छत्तीसगढ़ जैसे राज्य में स्थिति उलटी नजर आ रही है, जहां कांग्रेस का शासन है। यहां प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी की तुलना में 89.09 प्रतिशत समर्थन प्राप्त किया है। राज्य में राहुल को महज 4.55 प्रतिशत लोगों का ही समर्थन मिला है।

ओडिशा में प्रधानमंत्री मोदी की 81.69, जबकि राहुल गांधी के पास केवल 9.66 प्रतिशत लोकप्रियता है। आंध्र प्रदेश में प्रधानमंत्री को 71.22 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त है और झारखंड में 70.43 प्रतिशत एवं उनके गृह राज्य गुजरात में 74.2 प्रतिशत लोगों का समर्थन है। गुजरात में राहुल गांधी की लोकप्रियता केवल 16.81 प्रतिशत है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement