Monday, April 29, 2024
Advertisement

विधानसभा चुनाव: त्रिपुरा में 18 फरवरी, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान, 3 मार्च को वोटों की गिनती

पूर्वोत्तर में सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रही भाजपा ने इस बार के चुनावों में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पार्टी के चुनाव अभियान में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 जनवरी को राज्य में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 18, 2018 13:48 IST
Election-Commission-Poll-schedule-for-Meghalaya-Tripura-and-Nagaland- India TV Hindi
मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में दो चरणों में विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे। इसके तहत त्रिपुरा में 18 फरवरी और मेघालय तथा नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा, जबकि तीनों राज्यों में चुनाव परिणाम एक साथ तीन मार्च को घोषित किये जायेंगे।  मुख्य निर्वाचन आयुक्त ए के जोती ने तीनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिये आज चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुये यह जानकारी दी। निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत और सुनील अरोरा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जोती ने बताया कि तीनों राज्यों में आज चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो जायेगी।  उन्होंने बताया कि पहले चरण में त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिये निर्वाचन प्रक्रिया 24 जनवरी को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरु होगी। इसी दिन से उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। राज्य में नामांकन की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच एक फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि तीन फरवरी नियत की गयी है। राज्य की 60 विधानसभा सीटों के लिये 18 फरवरी को मतदान होगा।

LIVE अपडेट्स

  • 3 मार्च को होगी वोटों की गिनती
  • त्रिपुरा में 18 फरवरी, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को होगा मतदान
  • चुनाव लड़ने के लिए एक उम्मीदवार कर सकेगा 20 लाख रुपये तक खर्च
  • इन तीनों राज्यों में मतदान के लिए EVM और VVPAT का प्रयोग होगा: चुनाव आयोग

  • कुछ ही देर में त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करेगा चुनाव आयोग

जोती ने बताया कि दूसरे चरण में मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 31 जनवरी को जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरु होगी। दोनों राज्यों में नामांकन की अंतिम तिथि सात फरवरी, नामांकन पत्रों की जांच आठ फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 फरवरी तय की गयी है। दोनों राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटों के लिये 27 फरवरी को मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों में मतगणना तीन मार्च को होगी, जबकि चुनाव प्रक्रिया पांच मार्च तक पूरी कर ली जायेगी। जोती ने बताया कि इन राज्यों में निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिये सभी जरूरी इंतजाम पूरे कर लिये गये हैं। तीनों राज्यों में वीवीपेट युक्त ईवीएम से मतदान कराया जायेगा। उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल छह मार्च को, मेघालय विधानसभा का 13 मार्च और नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च को पूरा हो रहा है। त्रिपुरा में वाम मोर्चा, नगालैंड में नगा पीपुल्स फ्रंट की अगुवाई वाले गठबंधन और मेघालय में कांग्रेस की सरकार है।

पूर्वोत्तर में सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रही भाजपा ने इस बार के चुनावों में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पार्टी के चुनाव अभियान में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 जनवरी को राज्य में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी त्रिपुरा का दौरा कर चुके हैं। फिलहाल त्रिपुरा में माणिक सरकार की अगुवाई वाली वामपंथी सरकार सत्ता पर काबिज है। इससे पहले डिप्‍टी इलेक्‍शन कमिशनर सुदीप जैन के नेतृत्‍व में चुनाव आयोग की चार सदस्‍यीय टीम ने त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय का दौरा किया था और यहां कई राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी और उनसे आगामी चुनावों को लेकर तैयार रहने को कहा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement