1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मोदी कैबिनेट में बिहार के 6 सांसद बने मंत्री, इन्हें पहली बार दिया गया मंत्रिमंडल में स्थान

मोदी कैबिनेट में बिहार के 6 सांसद बने मंत्री, इन्हें पहली बार दिया गया मंत्रिमंडल में स्थान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में नई सरकार का गठन हो गया है। गुरुवार शाम राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। मोदी कैबिनेट में कुल 57 मंत्री शामिल किए गए हैं। इनमें 36 ऐसे मंत्री हैं जिनपर प्रधानमंत्री ने दूसरी बार भरोसा जताया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 31, 2019 7:06 IST
मोदी मंत्रिमंडल में बिहार के 6 सांसद बने मंत्री, इन्हें पहली बार दिया गया मंत्रिमंडल में स्थान- India TV Hindi
मोदी मंत्रिमंडल में बिहार के 6 सांसद बने मंत्री, इन्हें पहली बार दिया गया मंत्रिमंडल में स्थान

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में नई सरकार का गठन हो गया है। गुरुवार शाम राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। मोदी कैबिनेट में कुल 57 मंत्री शामिल किए गए हैं। इनमें 36 ऐसे मंत्री हैं जिनपर प्रधानमंत्री ने दूसरी बार भरोसा जताया है। पिछली मोदी सरकार में शानदार कामकाज की वजह से इन्हें दोबारा मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

इस बार मोदी कैबिनेट में बिहार से छह लोगों को स्थान दिया गया है। इनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पांच सांसदों को जगह मिली है, जबकि छह सांसदों वाली पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासववान ने मंत्रिमंडल में फिर जगह बनाने में सफलता पाई है। भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष नित्यांनद राय को भी मोदी मंत्रिमंडल में पहली बार स्थान दिया गया है। 

वर्ष 2016 में भाजपा के अध्यक्ष बनने के बाद इन्होंने भाजपा को गुटबाजी से मुक्त किया। वर्ष 1981 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता के रूप में राजनीति पारी की शुरुआत करने वाले राय 2014 के लोकसभा चुनाव में उजियारपुर लोकसभा सीट से सांसद बने और इस बार भी उन्होंने राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को बड़े अंतर से पराजित कर लोकसभा पहुंचे हैं। 

मोदी के दूसरी बार बने मंत्रिमंडल में लोजपा के प्रमुख रामविलास पासवान को फिर से स्थान मिला है। पिछली सरकार में भी पासवान खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री थे। 50 सालों से राजनीति कर रहे रामविलास अब तक केंद्र में रेल मंत्री, कोयला मंत्री और इस्पात मंत्री का भी दायित्व संभाल चुके हैं। 

हिंदुत्ववादी छवि वाले भाजपा नेता गिरिराज सिंह को एकबार फिर मोदी मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है। पिछली सरकार में सिंह राज्यमंत्री थे, लेकिन इस बार उन्हें पदोन्नति देते हुए कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। 

अपने बयानों से विवादों में रहने वाले सिंह इस चुनाव में नवादा से लड़ना चाहते थे, लेकिन उन्हें बेगूसराय से टिकट दिया गया। बेगूसराय से उन्होंने वामपंथी दलों के साझा उम्मीदवार कन्हैया कुमार को चार लाख से ज्यादा मतों से पराजित किया है। गिरिराज सिंह पिछली मोदी सरकार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय में राज्यमंत्री थे।

पटना साहिब से फिल्म अभिनेता और कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा को हराकर लोकसभा में पहुंचे भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद को भी नरेंद्र मोदी की सरकार में स्थान बनाने में सफल हुए हैं। प्रसाद पिछली सरकार में केंद्रीय कानून मंत्री थे। वह अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी मंत्री पद संभाल चुके हैं। 

बिहार के आरा से सांसद राजकुमार आर.के. सिंह नए मंत्रिमंडल में भी शामिल हुए हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रहे सिंह पिछली सरकार में भी मंत्री थे। सिंह केंद्रीय गृह सचिव रह चुके हैं। सिंह इस बार भाकपा (माले) के प्रत्याशी राजू यादव को बड़े अंतर से पराजित कर लोकसभा पहुंचे हैं। 

नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में बक्सर से दूसरी बार जीतकर लोकसभा पहुंचे अश्विनी चौबे को फिर से स्थान दिया गया है। पिछली सरकार में चौबे केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री थे। बिहार सरकार में मंत्री पद संभाल चुके चौबे मूल रूप से भागलपुर के रहने वाले हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X