Saturday, May 11, 2024
Advertisement

PM मोदी और सऊदी के किंग सलमान ने की फोन पर बात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के साथ फोन पर बात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2020 21:57 IST
Saudi Arabia, Saudi Arabia King Salman, King Salman Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : AP FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के साथ फोन पर बात की।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के साथ फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने COVID-19 महामारी के संदर्भ में वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। पीएम मोदी ने G20 समूह के अध्यक्ष के तौर पर सऊदी अरब के द्वारा प्रदान किए गए नेतृत्व के लिए सराहना की। दोनों ही नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि जी20 के स्तर पर की गई पहल ने महामारी के लिए समन्वित प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने में मदद की है। उन्होंने इस समय G20 के एजेंडे में मुख्य प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की।

दोनों के बीच हुई सौहार्दपूर्ण बातचीत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी और किंग सलमान ने भारत और सऊदी अरब के द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की, और सभी क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता जताई। प्रधानमंत्री ने COVID-19 महामारी के दौरान सऊदी अधिकारियों द्वारा भारतीय प्रवासियों के सहयोग के लिए किंग सलमान का विशेष धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद, सऊदी अरब के शाही परिवार के अन्य सदस्यों और देश के सभी नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना की।

कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहे पीएम मोदी
बता दें कि इस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने एक साथ कई चुनौतियां मुंह बाए खड़ी हैं। एक तरफ तो कोरोना वायरस की महामारी के चलते रोज ही लगभग एक हजार जानें जा रही हैं, वहीं दूसरी तरफ रोज इसके संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। दूसरी चुनौती आर्थिक मोर्चे पर है जहां GDP में पहली तिमाही में ही 23.9 प्रतिशत की ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिली। तीसरी बड़ी चुनौती LAC पर चीन पेश कर रहा है। चीनी सैनिक लद्दाख में आकर जम गए हैं और कई दौर की बातचीत के बावजूद कई इलाकों से पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे। ऐसे में भारत सरकार कूटनीतिक मोर्चे पर खासी सक्रिय हो गई है जो हालिया गतिविधियों में नजर भी आई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement