Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज चुनाव, बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर; गुजरात में मुकाबला रोचक होने की संभावना

देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज चुनाव होगा। गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 19, 2020 7:28 IST
Rajya Sabha Elections: Stage set for polling to fill 19 seats- India TV Hindi
Image Source : PTI Rajya Sabha Elections: Stage set for polling to fill 19 seats

नयी दिल्ली: देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज चुनाव होगा। गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है। कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरूणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की। राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्य प्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम तथा मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव होगा। मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है।

Related Stories

मणिपुर में बीजेपी ने लीसेम्बा सानाजाओबा को तथा कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है। कर्नाटक में चार सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है। अरूणाचल प्रदेश से भी राज्यसभा की इकलौती सीट से बीजेपी उम्मीदवार नबाम रेबिया की निर्विरोध जीत घोषित की जा चुकी है। चुनाव आयोग ने कहा है कि आज शाम में ही सभी 19 सीटों के लिए मतगणना होगी।

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतदान के लिए समुचित प्रबंध किए हैं। प्रत्येक मतदाता (विधायक) के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाएगा। गुजरात में मुकाबला रोचक होने की संभावना है क्योंकि सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस दोनों में किसी के पास भी अपनी बदौलत अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए विधानसभा में पर्याप्त संख्या नहीं है।

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी ने एक दूसरे पर विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप लगाते हुए अपने-अपने विधायकों को अलग-अलग होटलों में रखा है। आंध्र प्रदेश से राज्यसभा के लिए चार सदस्यों का चुनाव होगा। राज्य विधानसभा में पर्याप्त संख्या रहने के कारण सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के चारों सीटों पर जीत हासिल करने के आसार हैं। वर्ष 2014 में राज्य के बंटवारे के बाद पहली बार यहां राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है।

ऊपरी सदन की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को ही चुनाव होने वाला था लेकिन 37 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं। मध्य प्रदेश में तीन सीटों के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने दो-दो उम्मीदवार उतारे हैं। बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा सुमेर सिंह सोलंकी को वहीं कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह और दलित नेता फूल सिंह बरैया को उम्मीदवार बनाया है। झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन, कांग्रेस उम्मीदवार शहजादा अनवर और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश मुकाबले में हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement