1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मोदी सरकार के विभागों का हुआ ऐलान, स्मृति ईरानी को मिला यह विभाग

मोदी सरकार के विभागों का हुआ ऐलान, स्मृति ईरानी को मिला यह विभाग

पिछली सरकार में यह जिम्मेदारी मेनका गांधी के पास था। नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में स्मृति ईरानी पहले शिक्षा मंत्री रहीं. इसके बाद उन्हें कपड़ा मंत्रालय का मंत्री बनाया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2019 13:22 IST
मोदी सरकार के विभागों का हुआ ऐलान, स्मृति ईरानी को मिला यह विभाग- India TV Hindi
मोदी सरकार के विभागों का हुआ ऐलान, स्मृति ईरानी को मिला यह विभाग

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों के विभागों की घोषणा कर दी है। स्मृति इरानी को महिला एवं बाल विकास मंत्री बनाया गया है। पिछली सरकार में यह जिम्मेदारी मेनका गांधी के पास था। नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में स्मृति ईरानी पहले शिक्षा मंत्री रहीं. इसके बाद उन्हें कपड़ा मंत्रालय का मंत्री बनाया गया।

कौन हैं स्मृति ईरानी

1998 में स्मृति ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भाग लिया पर फाइनल तक नहीं पहुंचीं। फिर वे मुंबई चली गईं। मुंबई में शुरुआत में स्मृति ने मैकडॉन्लड्स में काम किया। 2001 में स्मृति ने पारसी व्यवसायी जुबिन ईरानी से शादी कर ली। स्मृति ने अभिनेत्री नीलम कोठारी को रिप्लेस कर 'ओह ला ला ला' शो को होस्ट किया। फिर उन्हें एकता कपूर के सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में प्रमुख किरदार मिला. इससे वे घर-घर में प्रसिद्ध हो गईं। 

स्मृति 2003 में राजनीति में आईं. भाजपा में शामिल हुईं। उन्हें महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष बनाया गया। 2004 में स्मृति चांदनी चौक से कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल के खिलाफ चुनाव लड़ी पर हार गई लेकिन उन्हें भाजपा की केंद्रिय समिति की एग्जीक्यूटिव मेंबर बनाया गया। 2010 में स्मृति पार्टी की राष्ट्रीय सचिव एवं महिला विंग की अध्यक्ष बनाई गईं। स्मृति 2014 में अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ीं। हालांकि चुनाव तो हार गईं पर राहुल को कड़ी चुनौती दी। फिर भी मोदी सरकार में उन्हें मानव संसाधन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई।

स्मृति मोदी कैबिनेट की सबसे युवा महिला सदस्य बनीं। बाद में स्मृति को कपड़ा मंत्रालय का मंत्री बनाया गया। 2011 में स्मृति ईरानी को राज्यसभा भेजा गया। 2011 से लेकर मई 2014 तक कोयला एवं स्टील कमिटी की सदस्य रहीं। 2012 में भाजपा का उपाध्यक्ष बनाया गया। 2014 में मानव संसाधन विकास मंत्री बनीं। इसके बाद उन्हें कपड़ा मंत्री के पद से नवाजा गया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X