Friday, March 29, 2024
Advertisement

CWC के इन सदस्य के ऊपर होगी अगले कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की जिम्मेदारी

कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर मचे घमासान के बीच आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हो रही है और सीडब्ल्यूसी के कुल 48 सदस्यों के ऊपर आगे की रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी होगी।

Vijai Laxmi Reported by: Vijai Laxmi @vijai_laxmi
Published on: August 24, 2020 11:37 IST
These CWC members will be responsible for the election of next Congress president- India TV Hindi
Image Source : FILE These CWC members will be responsible for the election of next Congress president

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर मचे घमासान के बीच आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हो रही है और सीडब्ल्यूसी के कुल 48 सदस्यों के ऊपर आगे की रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी होगी। अगला अध्यक्ष या अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त होगा या नहीं इसका फैसला सीडब्ल्यूसी के 48 सदस्य ही करेंगे। ऐसी संभावना है कि सीडब्ल्यूसी के 48 सदस्यों के सामने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी आज अपना त्यागपत्र सौंप सकती हैं।

Related Stories

सीडब्ल्यूसी के जिन 48 सदस्यों की हम बात कर रहे हैं उनमें 22 स्थाई सदस्य हैं, 15 परमानेंट इनवाइटी हैं और 11 स्पेशल इनवाइटी हैं। 22 स्थाई सदस्यों में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, लोकसभा में पार्टी नेता अधीर रंजन चौधरी, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, आंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद, अजय माकन, केसी वेणुगोपाल, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, हरीश रावत, तरुण गोगोई और मुकुल वासिक जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं।

सीडब्ल्यूसी के परमानेंट इनवाइटीज की लिस्ट में पी चिदंबरम, गौरव गोगोई, मीरा कुमार, रणदीप सुरजेवाला, पीएल पुनिया शक्तिसिंह गोगिल, आरपीएन सिंह, राजीव साटव, रजनी पाटिल जीतेंद्र सिंह और आशा कुमारी जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं और स्पेशल इनवाइटीज की लिस्ट में दीपेंद्र हुड्डा, जतिन प्रसाद, कुलदीप विश्नोई और सष्मिता देव जैसे नेताओं के नाम हैं। 

इनके अलावा 4 ऐसे नाम भी हैं जिनकी भूमिका अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सबसे अहम होगी। ये चार नाम काग्रेस शासित 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह, अशोक गहलोत, भुपेश बघेल और वी नारायणसामी का रोल अगले अध्यक्ष के चुनाव के लिए सबसे अहम होगा।

इस बीच इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अंतरिम अध्यक्ष के लिए पार्टी के 2 वरिष्ठ नेताओं के नाम पर चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है। पहला नाम है पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का और दूसरा नाम है पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी का। हालांकि मौजूदा हालात में डॉक्टर मनमोहन सिंह का स्वास्थ्य और उम्र शायद ही उनको इसकी अनुमति दे और एके एंटनी की उम्र भी ज्यादा हो चुकी है लेकिन उन्होंने ही 15 अगस्त के दिन पार्टी कार्यालय में तिरंगा फहराया था।

सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी के त्यागपत्र के बाद सीडब्ल्यूसी एक बार फिर उनसे अध्यक्ष पद पर बने रहने का अनुरोध कर सकती है, लेकिन सोनिया गांधी का स्वास्थ्य उनका साथ नहीं दे रहा। सीडब्ल्यूसी पहले ही राहुल गांधी से अध्यक्ष पद संभालने के लिए कह चुकी है लेकिन राहुल गांधी की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। ऐसे में संभावना है कि एक बार फिर से पार्टी किसी को अंतरिम अध्यक्ष चुन सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement