Friday, March 29, 2024
Advertisement

Google के वीडियो कॉलिंग एप मीट का उपयोग करना होगा आसान, कंपनी ने सुझाए आसान टिप्स

फिलहाल मीट पर एक ही समय में 16 प्रतिभागियों के साथ-साथ प्रस्तुत की जाने वाली विषय-सामग्री को भी देखा जा सकता है।

India TV Tech Desk Edited by: India TV Tech Desk
Updated on: August 22, 2020 16:33 IST
Google Has Cool Tips for Video Calls via Meet- India TV Hindi
Image Source : ANDROID POLICE Google Has Cool Tips for Video Calls via Meet

नई दिल्ली। गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग एप मीट का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए कुछ आसान टिप्स सुझाए हैं, जिससे खराब लाइटिंग और कैमरे के हिलने-डुलने जैसी चीजों से बचा जा सकता है। कंपनी ने बताया कि जब आप अपने फोन पर गूगल मीट का इस्तेमाल करेंगे तो वीडियो अब अपने आप ही कम रोशनी में खुद को ढाल लेगा।

जी सूट के ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर समीर प्रधान ने कहा कि सबसे पहले अपना बैकग्रांउड चुनें। किसी ऐसे स्थान का चयन करें जहां आपका ध्यान इधर-उधर ज्यादा न भटके और यह आपके व्यक्तित्व व मूड से भी मेल खाएं। आने वाले महीनों में, हम कुछ ऐसा पेश करेंगे, जिससे आप अपने बैकग्रांउड को ब्लर कर उसके स्थान पर अपने पसंदीदा किसी तस्वीर का चुनाव कर सकते हैं।

फिलहाल मीट पर एक ही समय में 16 प्रतिभागियों के साथ-साथ प्रस्तुत की जाने वाली विषय-सामग्री को भी देखा जा सकता है। प्रधान ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि हम यहां और भी सुधार करने की योजनाएं बना रहे हैं, जिसमें एक साथ 49 प्रतिभागियों सहित खुद को देखे जाने वाले एक लेआउट पर भी बात चल रही है।

मीटिंग में शामिल होने के लिए आपको अपने जीमेल इनबॉक्स से हटने की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ जीमेल में साइडबार से सीधे स्टार्ट ए मीटिंग या ज्वॉइन ए मीटिंग पर क्लिक करें। इसके बाद आप यहां से लोगों को इससे जुड़ने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

जो जी सूट यूजर्स हैं, मीट में वे मीटिंग के दौरान वीडियो और प्रजेंटेशन को देखने व साझा करने के लिए वेब ब्राउजर और कम्‍प्‍यूटर के कैमरे का इस्तेमाल करते हुए ऑडियो के लिए अपने फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए फोन पर चाहें तो सीधे कॉल लगाया जा सकता है या फिर अपने फोन से मीट कॉल के माध्यम से ऐसा किया जा सकता है। गूगल की मीट टेलीकांफ्रेंसिंग सर्विस अब हर रोज अपने साथ 30 लाख यूजर्स को जोड़ रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement