Sunday, April 14, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज से बीजेपी का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन, लोकसभा चुनाव को लेकर होगा मंथन

राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम में भारतीय जनता पार्टी का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हो रहा है। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ इस अधिवेशन का समापन होगा।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Niraj Kumar Updated on: February 17, 2024 12:38 IST
BJP, Delhi- India TV Hindi
Image Source : ANI बीजेपी का राष्ट्रीय अधिवेशन

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव की तैयारियों में सभी सियासी दल जुट गए हैं। इस बीच राजधानी दिल्ली में आज से बीजेपी का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हो रहा है। प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आयोजित होनेवाले बीजेपी के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में देशभर के करीब साढे 11 हजार प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि प्रतिनिधियों में देश भर से पार्टी के पदाधिकारी, वर्तमान और पूर्व सांसद, विधायक और निर्वाचित महापौर शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इसका एक व्यापक संगठनात्मक एजेंडा होगा।

 कल पीएम मोदी के भाषण के साथ खत्म होगा अधिवेशन

रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘‘कांग्रेस और वामपंथी विभिन्न प्रकार की टिप्पणियां करते हैं लेकिन भाजपा ही एकमात्र पार्टी है जो लोकतांत्रिक तरीके से अधिकतम संगठनात्मक कार्य करती है, चाहे वह पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन हो, राष्ट्रीय कार्यकारिणी हो या राज्यों और जिलों में अन्य कार्यक्रम।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे डीएनए में है।’’ प्रसाद ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा शनिवार को राष्ट्रीय परिषद की बैठक में उद्घाटन भाषण देंगे और अगले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के साथ बैठक समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि परिषद की बैठकें साल 2014 और 2019 के आम चुनावों से ठीक पहले आयोजित की गई थीं। प्रसाद ने कहा कि भाजपा ने 2014 में लोकसभा में बहुमत हासिल किया था और पांच साल बाद उससे भी बड़ी जीत हासिल की थी। 

370 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य 

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी ने पिछली दो परिषदों की बैठकों में भी अपने विचार रखे थे और अब उन्होंने पार्टी के लिए 370 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य तय किया है जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए 543 में से 400 से अधिक सीट जीतने का लक्ष्य तय किया है। प्रसाद ने कहा, ‘‘इस बार प्रधानमंत्री ने भाजपा के लिए 370 सीट और राजग के लिए 400 से अधिक सीट जीतने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री के आह्वान को फलीभूत करने के लिए 'राष्ट्रीय अधिवेशन' का आयोजन किया गया है।’’ 

भाजपा नेता ने कहा कि दो दिन की राष्ट्रीय परिषद की बैठक के दौरान आगामी लोकसभा चुनाव और पार्टी की तैयारियों सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा, ‘‘बैठक के लिए एक व्यापक संगठनात्मक एजेंडा तैयार किया गया है।’’ भाजपा नेता ने कहा, ‘‘ शनिवार को पार्टी पदाधिकारियों की बैठक होगी और अपराह्न तीन बजे ध्वजारोहण होगा’’ प्रसाद ने कहा कि बैठक में आगामी चुनावों पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधियों के लिए बैठक स्थल पर ‘विकसित भारत की अवधारणा’ विषय पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। प्रसाद ने कहा, ‘‘आम तौर पर हम लोकसभा चुनाव से पहले एक बड़ा राष्ट्रीय अधिवेशन करते हैं। हमारे राष्ट्रीय अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का भाषण बहुत ही प्रेरणादायक रहा है। उनके भाषण और टिप्पणियां देश भर के पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए 'नजीर' बन जाती हैं। हम सभी इस बार उनके भाषण का इंतजार करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि पार्टी की दो दिवसीय बैठक ‘बहुत प्रभावी’ होने जा रही है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement