Monday, April 29, 2024
Advertisement

I.N.D.I.A कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक आज, सीट शेयरिंग और चुनाव अभियान पर हो सकती है चर्चा

विपक्षी गठबंधन की कोऑर्डिनेशन कमिटी की पहली बैठक बुधवार को होनेवाली है। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 13, 2023 6:22 IST
विपक्षी गठबंधन इंडिया के नेता- India TV Hindi
Image Source : फाइल विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के नेता

नई दिल्ली: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की 14-सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमिटी की बुधवार को पहली बैठक होगी। इस बैठक में आगे की रणनीति, सीटों के तालमेल, चुनाव अभियान कार्यक्रम और जनसभाओं पर चर्चा होने की संभावना है। एनसीपी के प्रमुख शरद पवार के नई दिल्ली स्थित आवास पर यह बैठक होगी। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में आगे की रणनीति और चुनाव अभियान कार्यक्रमों के अलावा सीटों के तालमेल पर भी चर्चा संभव है। 

चुनाव अभियान और जनसभाओं के कार्यक्रम तय किए जाएंगे

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता मनोज झा ने सोमवार को बताया था कहा था कि कोऑर्डिनेशन कमिटी की पहली बैठक आगे के चुनाव अभियान और जनसभाओं के कार्यक्रम तय करने पर केंद्रित होगी। अगले लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने के लिए दो दर्जन से अधिक विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ का गठन किया है। ‘इंडिया’ के घटक दलों के नेताओं की पिछले दिनों मुंबई में हुई बैठक में गठबंधन के भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14-सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमिटी का गठन किया गया था। 

शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी कोऑर्डिनेशन कमिटी

कोऑर्डिनेशन कमिटी विपक्षी गठबंधन की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी। इस समिति के एक और सदस्य तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के महासचिव अभिषेक बनर्जी के इस बैठक में शामिल होने की संभावना नहीं हैं, क्योंकि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें समन जारी कर 13 सितंबर को ही पूछताछ के लिए बुलाया है। बनर्जी ने रविवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा था, ‘‘इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक 13 सितंबर को दिल्ली में आयोजित होने जा रही है, मैं भी इस समिति का सदस्य हूं, लेकिन ईडी ने समन जारी कर इसी दिन मुझे पेश होने के लिए कहा है।’’ 

ये नेता बैठक में होंगे शामिल

शरद पवार और बनर्जी के अलावा, कोऑर्डिनेशन कमिटी में कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल, टीआर बालू (द्रमुक), हेमंत सोरेन (झामुमो), संजय राउत (शिवसेना-यूबीटी), तेजस्वी यादव (राजद), राघव चड्ढा (आप), जावेद अली खान (सपा), ललन सिंह (जदयू), डी राजा (भाकपा), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी) और माकपा के एक नेता शामिल हैं। जदयू नेता केसी त्यागी का कहना है कि कोऑर्डिनेशन कमिटी की होनेवाली बैठक प्रचार अभियान और मुद्दों को स्पष्ट करने के लिहाज से काफी अहम है। 2 अक्टूबर से जनसभाएं होंगी। इन्हीं बातों पर चर्चा के लिए कल की कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक बुलाई गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement