Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Jharkhand Byelection: मांडर विधानसभा सीट पर दोपहर 1 बजे तक 44.81 प्रतिशत मतदान

Jharkhand Byelection: झारखंड के मांडर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 44.81 फीसदी मतदान हुआ। यहां 433 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है, जिसमें 141 मतदान केंद्रों को अत्यधिक संवेदनशील, 218 को संवेदनशील और 55 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है।

Pankaj Yadav Written by: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 23, 2022 15:54 IST
Mandar Byelection - India TV Hindi
Image Source : ANI Mandar Byelection 

Highlights

  • मांडर विधानसभा सीट पर दोपहर 1 बजे तक 44.81 फीसदी मतदान
  • उपचुनाव में 3.54 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे
  • भ्रष्टाचार के मामले में विधायक बंधु टिर्की को दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हुई थी यह सीट

Jharkhand Byelection: झारखंड के रांची जिले की मांडर विधानसभा सीट के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे उपचुनाव में दोपहर एक बजे तक 44.81 फीसदी मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के.रवि कुमार ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। रवि कुमार ने कहा कि हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। संवेदनशील बूथ पर वेबकास्टिंग की सुविधा के अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। हमें जोनल मजिस्ट्रेट से भी जानकारी मिल रही है। अधिकारी ने बताया कि 433 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है, जिसमें 141 मतदान केंद्रों को अत्यधिक संवेदनशील, 218 को संवेदनशील और 55 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। भाजपा प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर और निर्दलीय प्रत्याशी देव कुमार धन ने मतदान किया। कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा टिर्की हतिया विधानसभा क्षेत्र से मतदाता हैं। 

एक नजर मतदान पर

उपचुनाव में 3.54 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे, इनमें 1.75 लाख महिलाएं शामिल हैं। कुल 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मतगणना 26 जून को होगी। मतदान के मद्देनजर झारखंड सशस्त्र पुलिस (जेएपी), केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआपीएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) सहित 3,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। 

भ्रष्ट विधायक के हटाए जाने पर हो रहा उपचुनाव

भ्रष्टाचार के मामले में विधायक बंधु टिर्की को दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। कांग्रेस ने बंधु की बेटी शिल्पा नेहा टिर्की को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन के साझा उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। निर्दलीय उम्मीदवार देव कुमार को असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का समर्थन मिला है। 

झूठ और अहंकार को हराकर जन कल्याण को प्राथमिकता देगी जनता - सीएम हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान गुरुवार को हो रहा है। बीते ढाई साल में राज्य में यह चौथा उपचुनाव है। मुझे विश्वास है कि मांडर के लोग इस उपचुनाव में झूठ और अहंकार को हराकर जन कल्याण को प्राथमिकता देंगे। झारखंडी और झारखंडीयत की विचारधारा को और मजबूत किया जाएगा। 

परिवारवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ मतदान करें और भाजपा को जीत दिलाएं - पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘आज मांडर विधानसभा सीट पर उपचुनाव है। मैं मांडर के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में परिवारवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ मतदान करें तथा भाजपा के विकास और सुशासन की जीत में मदद करें।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement