Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जेपी नड्डा से लेकर सोनिया गांधी तक, राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए ये नेता, देखें लिस्ट

गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटें रिक्त थीं। इन सीटों पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गोविंद ढोलकिया, जशवंत सिंह परमार और मयंक नायक राज्य सभा के लिए गुजरात से निर्विरोध ही चुन लिए गए हैं।

Reported By : Nirnay Kapoor, Nitish Chandra, Anurag Amitabh Edited By : Subhash Kumar Updated on: February 20, 2024 18:31 IST
राज्यसभा चुनाव।- India TV Hindi
Image Source : PTI राज्यसभा चुनाव।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा के लिए 56 रिक्त सीटों पर चुनाव की प्रक्रिया जारी है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र समेत विभिन्न राज्यों की राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बता दें कि राज्यसभा पहुंचने की रेस में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी भी शामिल हैं। ताजा जानकारी के अनुसार, कई राज्यों में उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध विर्वाचित भी हो गए हैं जिनमें जेपी नड्डा और सोनिया गांधी का भी नाम है। आइए देखते हैं राज्यसभा पहुंचने वाले नेताओं की लिस्ट।

गुजरात से ये नेता निर्वाचित

गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटें रिक्त थीं। इन सीटों पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गोविंद ढोलकिया, जशवंत सिंह परमार और मयंक नायक राज्य सभा के लिए गुजरात से निर्विरोध ही चुन लिए गए हैं। विधानसभा में भारी बहुमत के कारण गुजरात से भाजपा के ही चारों नेता राज्यसभा पहुंचे हैं। 

बिहार से 6 उम्मीदवार निर्वाचित

बिहार के सभी 6 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। राज्यसभा के लिए बिहार से बीजेपी के 2, आरजेडी के 2, जेडीयू के एक और कांग्रेस से 1 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे, सभी को निर्विरोध राज्यसभा का सदस्य चुन लिया गया है। बीजेपी से भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता ने नामांकन दाखिल किया था जबकि जेडीयू से संजय झा को उम्मीदवार बनाया गया था। जबकि राष्ट्रीय जनता दल से मनोज झा और तेजस्वी के करीबी और उनके राजनीतिक सलाहकार संजय यादव  के अलावा कांग्रेस से अखिलेश प्रसाद सिंह ने नोमिनेशन फाइल किया था। सभी 6 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। 

राजस्थान से ये नेता निर्वाचित

राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए नामांकन दाखिल किए गए थे। इनमें सबसे बड़ा नाम कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का था। अब कांग्रेस उम्मीदवार सोनिया गांधी के साथ-साथ भाजपा के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। 

मध्य प्रदेश से 5 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

राज्यसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश से सभी पांच प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। बीजेपी के चार और कांग्रेस का एक प्रत्याशी राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। भाजपा ने चार प्रत्याशियों, केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरूगन, उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंशीलाल गुर्जर को चुनाव में उतारा था। वहीं, कांग्रेस ने अशोक सिंह को राज्यसभा के लिए नामित किया था। पांचो ही प्रत्याशियों में से किसी ने भी नाम वापस नहीं लिया ऐसे में दोनों ही दलों की प्रत्याशियों को निर्विरोध चुन लिया गया।

महाराष्ट्र से 6 - ओडिशा से 3 निर्वाचित

महाराष्ट्र से राज्यसभा चुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था। भाजपा के अशोक चव्हान, शिवसेना के मिलिंद देवड़ा समेत सभी 6 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। वहीं, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव एवं बीजू जनता दल (बीजद) के देबाशीष सामंतराय और सुभाशीष खुंटिया मंगलवार को ओडिशा से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए। अश्विनी वैष्णव ओड़िशा के सत्तारूढ़ दल बीजद के समर्थन से राज्यसभा के लिए फिर से निर्वाचित हुए हैं।

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर बड़ी खबर, AAP उम्मीदवार ही मेयर होगा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

कौन हैं कुलदीप कुमार जो बने चंडीगढ़ के नए मेयर? सुप्रीम कोर्ट में मिली जीत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement