Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll: तमिलनाडु में कमाल दिखा पाएगी BJP? जानें क्या कहता है ओपिनियन पोल

Lok sabha elections 2024: तमिलनाडु की सियासी रणभूमि में किसकी जीत होगी और किसे हार का मुंह देखना पड़ेगा, यह तो वक्त ही बताएगा। लेकिन जनता के रुझान को जानने के लिए इंडिया टीवी-CNX ने एक ओपिनियन पोल किया है जिसके नतीजे आपके सामने हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: April 03, 2024 16:19 IST
Lok sabha elections 2024, Lok Sabha Chunav, Lok Sabha Chunav 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तमिलनाडु में 19 अप्रैल को पहले चरण में ही मतदान होंगे।

नई दिल्ली: तमिलनाडु एक ऐसा सूबा है जहां लोकसभा की 39 सीटें हैं लेकिन बीजेपी यहां कभी भी बहुत मजबूती से चुनाव नहीं लड़ पाई है। हालांकि इस बार हालात अलग हैं और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने जिस तरह से जमीन पर काम किया है, पार्टी को लगता है कि इस बार उसका प्रदर्शन बेहतर रहेगा। वहीं, कांग्रेस समेत पूरे I.N.D.I.A. गठबंधन के लिए तमिलनाडु एक ऐसा सूबा है जहां वे विपक्ष पर पूरी तरह हावी होने की उम्मीद रख सकते हैं। ऐसे में इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल क्या कहता है, आइए जानते हैं।

तमिनाडु में कितना काम आएगी मोदी मैजिक?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगर 400 पार करना है तो उन्हें दक्षिण भारत में कमल खिलाना होगा। बीजेपी का पूरा फोकस इस बार तमिलनाडु पर है और वह अपने कैडर, क्रेडिबिलिटी, लीडर पर भरोसा कर रही है। पीएम मोदी ने इस बार कच्चाथीवु को बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश की है जिससे DMK और कांग्रेस बैकफुट पर आ गई है। हिंदुत्व और करप्शन के मुद्दे पर स्टालिन की पार्टी पहले से ही घिरी हुई थी लेकिन DMK नॉर्थ बनाम साउथ की लड़ाई करके वोटरों को गोलबंद करने की कोशिश भी कर चुकी है। ऐसे में देखते हैं कि तमिलनाडु की कुछ प्रमुख सीटों पर मोदी का मैजिक कितना काम आएगा।

क्या रहेगा सूबे की चर्चित सीटों का हाल?

कन्याकुमारी: कन्याकुमारी तमिलनाडु की एकमात्र ऐसा सीट है जहां से 2014 में बीजेपी का सांसद बना था। 10 साल बाद 2024 में यहां से फिर बीजेपी को जीत मिल सकती है। बीजेपी ने पी. राधाकृष्णन को टिकट दिया है और उनका मुकाबला कांग्रेस के विजय सावंत से है। क्लोज फाइट में यह सीट बीजेपी जीत सकती है।

चेन्नई साउथ: चेन्नई साउथ सीट DMK का गढ़ है, लेकिन बीजेपी को इस बार इस सीट पर उम्मीद दिख रही है। बीजेपी के टिकट पर चेन्नई साउथ सीट से चुनाव लड़ने के लिए तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने तेलंगाना की गवर्नर के पद से इस्तीफा दिया है। DMK की थमिज़ाची थंगापांडियन यहां से सांसद हैं और फिलहाल वही बढ़त बनाए हुए हैं।

कोयंबटूर: तमिलनाडु की कोयंबटूर लोकसभा सीट से बीजेपी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष अन्नामलाई को टिकट दिया है। अन्नामलाई के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोट मांगे हैं और तमिलनाडु में बीजेपी की सबसे बड़ी उम्मीद भी वही हैं। उनकी विभिन्न यात्राओं ने तमिलनाडु में बीजेपी की स्वीकार्यता बढ़ाई है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, कोयंबटूर की सीट अन्नामलाई जीत सकते हैं।

शिवगंगा: तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से कांग्रेस वेटेरन पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम सांसद हैं और कांग्रेस ने एक बार फिर से उन्हीं पर भरोसा किया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, कार्ति चिदंबरम एक बार फिर शिवगंगा की सीट जीत सकते हैं।

वेल्लोर: न्यू जस्टिस पार्टी के चीफ एसी शनमुगम को NDA ने वेल्लोर में अपना कैंडिडेट बनाया है। उनका मुकाबला DMK के कथिर आनंद से है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस सीट से एसी शनमुगम आगे चल रहे हैं और वह वेल्लोर सीट जीत सकते हैं।

तमिलनाडु में I.N.D.I.A. मार सकता है बाजी

तमिलनाडु की सभी सीटों के ओपिनियन पोल की बात करें तो इस बार भी बाजी DMK और कांग्रेस के हाथ ही आएगी, हालांकि उनकी बढ़त को थोड़ा झटका जरूर लगेगा। बीजेपी इस बार वोट प्रतिशत के साथ-साथ सीटों में भी थोड़ा इजाफा कर सकती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, सूबे में इस बार I.N.D.I.A. गठबंधन को कुल 30 सीटों पर जीत मिलेगी जबकि NDA के खाते में 5 सीटें आएंगी। वहीं, AIADMK भी 4 सीटें जीतने में कामयाब होगी। पार्टी के लिहाज से बात करें तो DMK 18, कांग्रेस 8, AIADMK 4, बीजेपी 3 और अन्य 6 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे। तमिलनाडु में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनावों के पहले चरण में ही मतदान होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को की जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement