Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

"चुनाव आयोग तटस्थ नहीं, एजेंसियां कर रहीं बीजेपी के लिए काम", PM के भाषण पर भी बोले केसी वेणुगोपाल

केसी वेणुगोपाल ने प्रधानमंत्री मोदी के राजस्थान वाले भाषण को लेकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग महज दर्शक बना हुआ है। भाजपा को कुछ भी करने और बोलने का विशेषाधिकार प्राप्त है।

Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 23, 2024 9:56 IST
केसी वेणुगोपाल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केसी वेणुगोपाल

लोकसभा चुनाव के पांच चरणों की वोटिंग हो चुकी है। अगले दो चरणों के मतदान 25 मई और 1 जून होंगे। इस बीच, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हम अच्छे नतीजे की उम्मीद कर रहे हैं। हमारा मकसद इस तानाशाही और लोकतंत्र विरोधी सरकार को केंद्र से हटाना है। इस देश के लोकतंत्र के लिए इसकी बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए कोई समान अवसर नहीं है, भाजपा के लिए ED, IT, CBI जैसी एजेंसियां काम कर रही हैं। चुनाव आयोग भी तटस्थ भूमिका नहीं निभा रहा है। इस देश का भविष्य क्या है? हम इसे लेकर चिंतित हैं।

पीएम मोदी के राजस्थान वाले भाषण पर केसी वेणुगोपाल ने कहा, "प्रधानमंत्री के राजस्थान भाषण के लिए चुनाव आयोग को कितनी शिकायतें मिलीं? चुनाव आयोग ने उस वक्त जेपी नड्डा को पत्र लिखा था। उसके बाद क्या हुआ? केंद्र सरकार की ओर से आचार संहिता के सभी उल्लंघनों पर चुनाव आयोग महज दर्शक बना हुआ है। भाजपा को कुछ भी करने और बोलने का विशेषाधिकार प्राप्त है। चुनाव आयोग हाथ पर हाथ धरे बैठा है। जब भी कोई विपक्षी नेता कुछ कहता है, तो वे नोटिस जारी कर देते हैं।''

"दोनों राज्य के लोग सरकार से बेहद नाखुश"

चुनाव के अगले दो चरणों पर कांग्रेस महासचिव ने कहा, "हम उन सीटों पर बहुत बारीकी से नजर रख रहे हैं, जहां अगले दो चरणों में मतदान होने वाला है। हमारे उम्मीदवार, पार्टी मशीनरी, गठबंधन मशीनरी अधिक से अधिक सीटें जीतने के लिए बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। हमें पंजाब में अधिकतम सीटें जीतने का भरोसा है और हरियाणा में भी। इन दोनों राज्यों में संपूर्ण कृषक समुदाय और सेवारत लोग बड़ी संख्या में हैं। ये दोनों ही राज्य के लोग इस सरकार से बेहद नाखुश हैं। हम बहुत आश्वस्त हैं कि हमें हरियाणा में भी बहुमत मिलेगा और पंजाब में निश्चित रूप से। हम हिमाचल प्रदेश में भी अच्छा प्रदर्शन करने जा रहे हैं।"

"रायबरेली को भारी बहुमत से जीतेंगे"

केसी वेणुगोपाल ने कहा, "हम रायबरेली को भारी बहुमत से जीतेंगे और हम निश्चित रूप से अमेठी को वापस लाएंगे। दोनों सीटें कांग्रेस की होंगी। जमीनी रिपोर्ट बहुत स्पष्ट हैं। हम उत्तर प्रदेश में भाजपा की संख्या बहुत कम करने जा रहे हैं। हमें उत्तर प्रदेश में कम से कम आधी सीटें मिलने जा रही हैं।"

"देश को गुमराह करने की कोशिश कर रहे पीएम"

पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री के पद पर आसीन शख्स ने इस तरह की निम्न स्तरीय टिप्पणी नहीं की। केवल एक हताश व्यक्ति ही इस तरह की चीजें कर सकता है। वह झूठ बोल रहे हैं। वह झूठी कहानियों से देश को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों को अब सच्चाई के बारे में पता चल गया है। आप हर बार देश को गुमराह नहीं कर सकते। उनके सांसद कह रहे हैं कि उन्हें संविधान बदलने के लिए 400 सीटें चाहिए। ये हम नहीं, बल्कि वो कहते हैं। ये लोग लोकतांत्रिक सरकार नहीं, बल्कि निरंकुश सरकार चाहते हैं। हम प्रधानमंत्री के आभारी हैं, क्योंकि उन्होंने हमारे घोषणापत्र के लिए बहुत प्रचार किया है, भले ही वह घोषणापत्र की झूठी कहानी गढ़ रहे हों।"

"I.N.D.I.A अलायंस को ज्यादा सीटें मिलेंगी"

उन्होंने कहा, "I.N.D.I.A गठबंधन को कम से कम 300 सीटें मिलेंगी। ये हमारा आकलन है। इन चुनावों में हमने दक्षिण भारत में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। सभी ने कहा कि बीजेपी उत्तर भारत में परचम लहराने जा रही है या फिर वही आंकड़ा दोहराने जा रही है, जो उसे पिछली बार मिला था, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होने वाला है। हमारी आंतरिक रिपोर्ट बिल्कुल स्पष्ट है। राजस्थान, हरियाणा, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली- इन सभी जगहों पर कांग्रेस और I.N.D.I.A अलायंस को ज्यादा सीटें मिलेंगी। यह I.N.D.I.A अलायंस के लिए स्पष्ट रूप से जीत की स्थिति है।"

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement