Friday, June 14, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, मुख्य चुनाव आयुक्त समेत कई VVIP ने डाला वोट, जानें क्या कहा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ समेत कई दिग्गज हस्तियों ने शनिवार को लोकसभा चुनावों के छठे चरण के मतदान में हिस्सा लेते हुए अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: May 28, 2024 13:50 IST
Lok Sabha Elections 2024, Lok Sabha Elections 2024 Voting- India TV Hindi
Image Source : X.COM/RASHTRAPATIBHVN राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

नई दिल्ली: लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व लोकसभा चुनाव में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए मतदान केंद्रों पर लोगों का तांता लगा हुआ है। इसी कड़ी में भारत की प्रथम नागरिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी अपना मतदान किया। इसके साथ ही उपराष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति, मुख्य चुनाव आयुक्त समेत कई वीवीआईपी मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मतदाताओं की कतार में लगीं और राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। बता दें कि यह एक पिंक बूथ है जिसका प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जा रहा है।

‘मताधिकार दायित्व भी है और ताकत भी है’

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, ‘दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश होने पर हमें गर्व है। इसलिए मैं चाहता हूं कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए, विकसित भारत के लिए, हर देशवासी अपने मत का प्रयोग करें।’ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी अपने मत का प्रयोग करने के बाद कहा, ‘दुनिया के लिए अजूबा है, कितनी बड़ी संख्या में लोग मत करते हैं। मताधिकार दायित्व भी है और ताकत भी है। भारत विश्व का सबसे ज्वलंत, सक्रिय और प्रभावी लोकतंत्र है।’

‘यूथ का यह मानना है कि बदलाव होना चाहिए’

अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार भी मतदान केंद्र पहुंचे और उन्होंने भी अपना मतदान किया। वहीं, रॉबर्ट वाड्रा ने मतदान करने के बाद कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं कि मेरी बेटी कॉलेज छोड़ कर 2- 3 दिन के लिए आई है ताकि वो अपने मत का प्रयोग कर सके। उन्होंने कहा कि यूथ का यह मानना है कि बदलाव होना चाहिए। सबको मतदान करना चाहिए और I.N.D.I.A. गठबंधन को एक मौका देना चाहिए।’ उन्होंने गठबंधन में प्रधानमंत्री के चेहरे के सवाल पर कहा कि देश चुनेगा, गठबंधन चुनेगा।

कई अन्य दिग्गजों ने भी डाले अपने वोट

बता दें कि शनिवार को दिल्ली में सभी सात सीटों पर मतदान हो रहा है। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बीजेपी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, पूर्व सांसद एवं पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर, दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर और बीजेपी के सभी सातों उम्मीदवारों बांसुरी स्वराज, हर्ष मल्होत्रा, प्रवीण खंडेलवाल, रामवीर सिंह बिधूड़ी, योगेंद्र चंदोलिया, कमलजीत सहरावत और मनोज तिवारी सहित बीजेपी, RSS और विश्व हिंदू परिषद से जुड़े कई अन्य नेताओं ने भी अपने-अपने पोलिंग बूथ पहुंचकर मतदान किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement