Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: उत्तराखंड में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलेगा, पांचों सीटें जीत रही है BJP

लोकसभा चुनाव पर INDIA TV-CNX का ओपिनियन पोल सामने आया है। इस स्टोरी में हम उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों के बारे में जानेंगे। इस ओपिनयन पोल में चुनाव से जुड़े सभी सवालों के जवाब टटोलने की कोशिश की गई है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 05, 2024 16:19 IST
bjp supporters- India TV Hindi
Image Source : PTI बीजेपी समर्थक

लोकसभा चुनाव के टिकट बंटने के बाद India TV-CNX ने पहला ओपिनियन पोल किया है। हममें से अधिकतर लोगों को पक्का लगता है कि तीसरी बार प्रधानमंत्री तो मोदी ही बनेंगे लेकिन सवाल है कितनी सीटों से बनेंगे? क्या बीजेपी सच में 370 सीटें जीतने जा रही है? क्या NDA का नंबर 400 पार कर सकता है? उत्तर में आंधी चलेगी तो क्या दक्षिण में भी बीजेपी की लहर उठेगी? यहां हम उत्तराखंड की सभी 5 लोकसभा सीटों के बारे में जानेंगे। यह ओपिनियन पोल आज न्यूज चैनल पर प्रसारित किया गया।

ओपिनियन पोल में किसे कितनी सीटें?

उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटों हैं। गढ़वाल मंडल में टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार लोकसभा सीट है जबकि कुमाऊं मंडल में एकमात्र आरक्षित अल्मोड़ा और नैनीताल-उधमसिंहनगर सीट है। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक, अगर अभी चुनाव हुए तो उत्तराखंड में BJP का क्लीन स्वीप कर सकती है। राज्य की पांचों लोकसभा सीटों पर BJP जीत सकती है। यहां कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल है।

उत्तराखंड की लोकसभा सीटों का गणित

  1. टेहरी गढ़वाल- 3 बार से बीजेपी की माला राज्यलक्ष्मी शाह सांसद हैं। बीजेपी ने फिर से उन्हें उम्मीदवार बनाया है। 2019 में 3 लाख वोटों से कांग्रेस को हराया। यहां से दो बार पूर्व सीएम विजय बहुगुणा भी सांसद रहे हैं।
  2. अल्मोडा- दो बार से बीजेपी के अजय टम्टा सांसद। सवा दो लाख वोटों से कांग्रेस को हराया। बीजेपी ने फिर से अजय टम्टा को कैंडिडेट बनाया है।
  3. नैनीताल-उधमसिंह नगर- 2019 में बीजेपी के अजय भट्ट जीते। 2014 में बीजेपी के भगत सिंह कोश्यारी सांसद थे। बीजेपी ने केंद्रीय राज्यमंत्री अजय भट्ट को फिर से कैंडिडेट बनाया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement