Monday, May 13, 2024
Advertisement

I.N.D.I.A अलायंस की बैठक का आज दूसरा दिन, जारी होगा गठबंधन का Logo ; बैठक में इन अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

मुंबई में विपक्षी गठबंधन इंडिया की आज दूसरे दिन की बैठक होनेवाली है। इस बैठक में कुछ अहम फैसले लिए जा सकते हैं। गठबंधन आज अपना लोगो भी जारी करनेवाला है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Niraj Kumar Updated on: September 01, 2023 7:45 IST
विपक्षी गठबंधन के नेता- India TV Hindi
Image Source : PTI विपक्षी गठबंधन के नेता

मुंबई: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A अलायंस की आज दूसरे दिन मुंबई में अहम बैठक होनेवाली है। वहीं विपक्षी गठबंधन आज अपना लोगो भी जारी करेगा। इस बैठक के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया जाएगा और गठबंधन के नेता एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। सूत्रों ने बताया कि यह निर्णय लिया गया कि चर्चा के बाद एक समन्वय समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें कम से कम चार उप-समूह शामिल होंगे जिनमें एक गठबंधन के संयुक्त कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए, दूसरा कार्य योजना तैयार करने और सोशल मीडिया को संभालने के लिए और एक अनुसंधान तथा डेटा विश्लेषण पर आधारित होगा। इसके अलावा, संयुक्त अभियान और रैलियों की रूपरेखा तैयार करने के लिए उप-समितियां भी गठित की जाएंगी। 

ममता ने 2 अक्टूबर तक घोषणा पत्र जारी करने की बात कही

समझा जाता है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बैठक में कहा कि गठबंधन को दो अक्टूबर तक अपना घोषणापत्र जारी करना चाहिए, वहीं दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल ने अगले महीने के अंत तक लोकसभा चुनावों के लिए पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने का आह्वान किया। 

सीटों के बंटवारे को जल्द अंतिम रूप दिया जाए-सपा

ऐसा समझा जाता है कि समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता रामगोपाल यादव ने भी राज्यों में पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को जल्द अंतिम रूप देने का आह्वान करते हुए कहा कि विपक्षी गठबंधन के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। केंद्र सरकार द्वारा 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने के मद्देनजर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि विपक्ष को राजग की आश्चर्यजनक रणनीति और हथकंडों से निपटने के लिए सभी संभव योजनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए।

संभव योजनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए-नीतीश

केंद्र सरकार द्वारा 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने के मद्देनजर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि विपक्ष को एनडीए की आश्चर्यजनक रणनीति और हथकंडों से निपटने के लिए सभी संभव योजनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी, आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन सहित अन्य नेताओं ने अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लिया। नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी.राजा, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा के अध्यक्ष अखिलेश, राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी बैठक में मौजूद थे। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement