Monday, April 29, 2024
Advertisement

आज से नए संसद भवन में होगा विशेष सत्र, पेश हो सकता है महिला आरक्षण बिल

संसद के विशेष सत्र के पहले दिन पीएम मोदी समेत कई सांसदों ने पुराने भवन की यादें ताजा की। वहीं, आज मंगलवार से संसद का कामकाज नए भवन में किया जाएगा। नए भवन में कई बिल भी लाए जा सकते हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 19, 2023 7:15 IST
New parliament house- India TV Hindi
Image Source : ANI नया संसद भवन।

केंद्र सरकार की ओर से बुलाए गए संसद के विशेष सत्र की शुरूआत सोमवार से हो गई है। पुराने संसद भवन में कल कामकाज का आखिरी दिन था जिसमें पीएम मोदी समेत कई सांसदों ने पुरानी यादों और ऐतिहासिक कदमों का जिक्र किया। वहीं, आज मंगलवार से संसद के सत्र का संचालन नए संसद भवन में किया जाएगा। इस सत्र को लेकर देशभर में उत्सुकता बनी हुई है। 

हो सकते हैं बड़े फैसले

संसद के विशेष सत्र को लेकर तमाम राजनीतिक दल अलग-अलग कयास लगा रहे हैं। सभी को उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस विशेष सत्र के बहाने कई बड़े फैसले ले सकती है। विशेष सत्र की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने भी कहा था कि ये छोटा लेकिन महत्वपपूर्ण सत्र होगा। उन्होंने कहा था कि ये ऐतिहासिक निर्णयों वाला सत्र होगा। 

क्या होगा शेड्यूल?
जानकारी के अनुसार, संसद के विशेष सत्र में आज सुबह 9:30 बजे सदस्यों का ज्वॉइंट फोटोशूट होगा। इसके बाद पीएम मोदी 11 बजे सेंट्रल हॉल पहुंचेंगे जहां विदाई समारोह कार्यक्रम होगा। इसके बाद पीएम मोदी संविधान की कॉपी लेकर सेंट्रल हॉल से नए संसद भवन तक पैदल जाएंगे। इसके बाद नए संसद भवन में राज्यसभा की कार्यवाही 2.15 बजे और लोकसभा की 1.15 बजे से शुरू होगी। 

महिला आरक्षण बिल आएगा?
केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र में सबसे ज्यादा चर्चा महिला आरक्षण बिल को लेकर हो रही है। लगभग सभी दल इस बिल के समर्थन में ही दिखाई पड़ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर लिखा था कि "महिला आरक्षण की मांग पूरा करने का नैतिक साहस मोदी सरकार में ही था। जो कैबिनेट की मंज़ूरी से साबित हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई और मोदी सरकार को बधाई।" हालांकि, उन्होंने ये ट्वीट डिलीट कर लिया है। 

ये भी पढ़ें- 27 साल का इंतजार अब होगा पूरा! जब लालू की पार्टी RJD ने फाड़ दी थी महिला आरक्षण बिल की कॉपी

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को दी मंजूरी, नई संसद में बुधवार को पेश होगा बिल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement