Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत-चीन बॉर्डर पर रहने वाले लोगों को मिलेगी फ्री ‘डिश’ सर्विस, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया एलान

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एलान किया है कि भारत-चीन बॉर्डर पर स्थित गांवों में रहने वाले लोगों के लिए फ्री डिश सर्विस की व्यवस्था की जाएगी।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 14, 2023 7:28 IST
India-China border, India-China border dish, Anurag Thakur, Anurag Thakur Border- India TV Hindi
Image Source : FILE केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर।

लेह: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को एलान किया कि केंद्र भारत-चीन सीमा पर गांवों में निशुल्क दूरदर्शन DTH कनेक्शन उपलब्ध करायेगा। उन्होंने कहा कि इन दूरदराज के गांवों के निवासियों के लिए बेहतर मोबाइल संपर्क (कनेक्टिविटी) जल्द ही सुनिश्चित किया जायेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार इन दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतर संपर्क सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्री ने लेह से लगभग 211 किलोमीटर दूर लद्दाख के करजोक गांव में ग्रामीणों के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही।

दिए जाएंगे 1.5 लाख फ्री ‘डिश’ कनेक्शन

सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों के गांवों में 1.5 लाख फ्री ‘डिश’ कनेक्शन वितरित करने का प्रस्ताव दिया है। ठाकुर ने कहा कि सरकार बॉर्डर पर स्थित गांवों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि बेहतर डिजिटल संपर्क और सड़क संपर्क, पर्यटन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने, खेल के बुनियादी ढांचे और बेहतर जल जीवन मिशन की उनकी मांगों को भी प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जायेगा। सरकार के जीवंत ग्राम कार्यक्रम के तहत ठाकुर लेह-लद्दाख के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान वह करजोक गांव में रुके।

ठाकुर ने ITBP जवानों से भी की बात
केंद्रीय मंत्री ने केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं और खेल उपकरणों के वितरण की समीक्षा के लिए केंद्र शासित और जिला अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने भारत-चीन सीमा पर समुद्र तल से लगभग 15,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित करजोक पलटन चौकी पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) जवानों से भी बातचीत की। सरकार की विभिन्न परियोजनाओं और योजनाओं की पहुंच का आकलन करने और भारत-चीन सीमा पर दूरदराज के गांवों में निवासियों के सामने चुनौतियों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ठाकुर ने स्थानीय ग्रामीणों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बातचीत की।

‘सरकार सभी संसाधन उपलब्ध कराएगी’
अधिकारियों और स्थानीय प्रतिनिधियों की एक टीम के साथ केंद्रीय मंत्री ने खारनक और समद में स्थानीय ग्रामीणों के साथ बातचीत की और उनकी चिंताओं और आकांक्षाओं के बारे में जानकारी ली। ठाकुर ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि सरकार सभी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सभी आवश्यक मदद और संसाधन उपलब्ध करायेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement