Friday, April 26, 2024
Advertisement

Rahul Gandhi ने कहा, Economy को वापस पटरी पर लाने के लिए काफी काम करने की जरूरत

रुपये की कमजोरी पर बात करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मजबूत रुपये के फायदे और नुकसान दोनों हैं और उन्हें ध्यान में रखना होगा।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: October 19, 2022 22:17 IST
Rahul Gandhi, Rahul Gandhi Narendra Modi, Rahul Gandhi Economy- India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी।

Highlights

  • अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए काफी ज्यादा काम करने की जरूरत: राहुल गांधी
  • राहुल ने कहा कि बीजेपी की नीतियों ने देश की अर्थव्यवस्था की ताकत को नष्ट कर दिया है।
  • कांग्रेस नेता ने कहा कि नोटबंदी और GST ने इन दोनों व्यवस्थाओं को नष्ट कर दिया।

अडोनी: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा पंगु की गई देश की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए काफी ज्यादा काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए खूब मेहनत करनी होगी फिर चाहे रुपया मजबूत हो या कमजोर। राहुल गांधी ने अडोनी में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान कहा कि बीजेपी की नीतियों ने देश की अर्थव्यवस्था की ताकत को नष्ट कर दिया है और यह सिर्फ डॉलर के मूल्य का सवाल नहीं है।

‘मजबूत रुपये के फायदे और नुकसान दोनों हैं’

राहुल गांधी ने कहा, ‘मजबूत या कमजोर रुपये का विचार, अच्छा है या बुरा, वास्तव में यह उससे कहीं अधिक सूक्ष्म है। यह वास्तव में उस तरह काम नहीं करता है। लेकिन सवाल यह है कि आप भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में किस प्रकार देखते हैं और क्या सोचते हैं।’ कांग्रेस नेता ने कहा कि मजबूत रुपये के फायदे और नुकसान दोनों हैं और उन्हें ध्यान में रखना होगा। वायनाड के सांसद ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में रोजगार के मौकों का सृजन हमेशा छोटे और मध्यम व्यवसायों तथा मजबूत कृषि क्षेत्र के कारण हुआ है।


‘रोजगार पैदा करने की भारत की क्षमता हुई पंगु’
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘नोटबंदी और GST ने इन दोनों व्यवस्थाओं को नष्ट कर दिया। लाखों छोटे व्यवसाइयों ने व्यवसाय छोड़ दिया। रोजगार पैदा करने की भारत की क्षमता पंगु हो गई है। इसके साथ ही, गरीबों और मध्यम वर्ग से धन का बड़े पैमाने पर हस्तांतरण कुछ एक अमीर व्यवसायियों को हुआ। दुनिया का तीसरा सबसे अमीर आदमी हमारे प्रधानमंत्री का करीबी सहयोगी और मित्र हैं। हर कोई समझता है कि वह वास्तव में कैसे तीसरे सबसे अमीर आदमी बन गए।’

‘कांग्रेस सत्ता में आई तो एक नया GST लाएगी’
राहुल ने पड़ोसी राज्य कर्नाटक में बेल्लारी के रास्ते अपनी यात्रा का जिक्र करते कहा कि इसे ‘भारत की जींस राजधानी’ के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा, ‘अगर हम बल्लारी में बैंकों के दरवाजे जींस उद्योग के लिए खोलते हैं तो हमारे पास कई उद्यमी होंगे जो लाखों नौकरियां देंगे।’ कांग्रेस सांसद ने कहा कि दो या तीन बड़े कारोबारियों से हटकर उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो वास्तव में रोजगार पैदा करते हैं। उन्होंने GST का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस अगर सत्ता में आती है तो एक नया GST लाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement