Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के बाद पार्टी में अपनी भूमिका पर राहुल गांधी का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

Congress President Election: राहुल गांधी ने कहा कि उनकी क्या भूमिका होगी यह पार्टी अध्यक्ष तय करेंगे। राहुल ने कहा- खड़गे और थरूर व्यापक अनुभव व समझ वाले लोग हैं। उन्हें मेरी सलाह की जरूरत नहीं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 19, 2022 15:42 IST
Rahul Gandhi, Congress Leader- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi, Congress Leader

Congress President Election: कांग्रेस सासंद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस में अध्यक्ष “सर्वोच्च प्राधिकारी” हैं और वहीं (पार्टी के) आगे के रुख के बारे में फैसला करेंगे। यहां ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान मीडियाकर्मियों से संक्षिप्त बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि नए अध्यक्ष यह तय करेंगे कि “मेरी भूमिका क्या है और मुझे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी।” 

Related Stories

अध्यक्ष कांग्रेस में सर्वोच्च अधिकारी-राहुल

राहुल से जब पूछा गया कि कि क्या वह नए अध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगे, उन्होंने कहा, “जाहिर है”। उन्होंने टिप्पणी की, “अध्यक्ष कांग्रेस में सर्वोच्च अधिकारी हैं और हर कोई उन्हें रिपोर्ट करता है। मेरी भूमिका मैं बहुत स्पष्ट हूं। कांग्रेस अध्यक्ष तय करेंगे कि मेरी भूमिका क्या है और मुझे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी।” अध्यक्ष पद के चुनाव के नतीजे घोषित होने से पहले पत्रकारों से बात कर रहे राहुल ने एक बार कहा, “यह खरगे को तय करना है” लेकिन बाद में अपने शब्दों को सुधारते हुए उन्होंने कहा, “जो कोई भी चुना जाएगा, वह सज्जन फैसला करेंगे”। 

खड़गे और थरूर व्यापक अनुभव व समझ वाले लोग-राहुल

राहुल ने कहा, “खड़गे और थरूर व्यापक अनुभव व समझ वाले लोग हैं। उन्हें मेरी सलाह की जरूरत नहीं।” शशि थरूर द्वारा उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में अनियमितता के आरोप लगाए जाने के सवाल पर राहुल ने कहा कि इससे निपटने के लिये पार्टी के पास एक संस्थागत ढांचा है। उन्होंने कहा, “हम एकमात्र ऐसी पार्टी हैं जिसके अंदर एक निर्वाचन आयोग है जिसमें टीएन शेषन (भूतपूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त) -जैसे व्यक्ति हैं। मिस्त्री बिल्कुल निष्पक्ष व्यक्ति हैं। अनियमितताओं पर फैसला हमारा निर्वाचन आयोग लेगा।”

खड़गे ने शशि थरूर को 6,825 मतों से हराया

बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 6,825 मतों के अंतर से पराजित किया। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने मल्लिकार्जुन खरगे को निर्वाचित घोषित किया। उन्होंने बताया कि खरगे को 7,897 वोट मिले तथा थरूर को 1,072 वोट हासिल हुए। मिस्त्री ने बताया कि चुनाव में 9,385 वोट पड़े थे और इनमें से 416 वोट अवैध करार दिए गए। थरूर ने चुनाव नतीजों की आधिकारिक घोषणा से पहले ही अपनी हार स्वीकार कर ली और खरगे को बधाई दी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement