Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ram Mandir construction: वैदिक पूजन के साथ राम मंदिर निर्माण के लिए नींव भराई का कार्य प्रारंभ

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी आई है। सोमवार (15 मार्च) को प्रातः काल शुभ मुहूर्त में श्रीराम जन्मभूमि स्थल पर, वैदिक पूजन के साथ ही श्री राम मंदिर निर्माण हेतु नींव भराई का कार्य प्रारंभ हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 15, 2021 23:01 IST
वैदिक पूजन के साथ अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर निर्माण के लिए नींव भराई का कार्य प्रारंभ हो गया- India TV Hindi
Image Source : @SHRIRAMTEERTH वैदिक पूजन के साथ अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर निर्माण के लिए नींव भराई का कार्य प्रारंभ हो गया।

Ram Mandir construction latest news: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी आई है। सोमवार (15 मार्च) को प्रातः काल शुभ मुहूर्त में श्रीराम जन्मभूमि स्थल पर, वैदिक पूजन के साथ ही श्री राम मंदिर निर्माण हेतु नींव भराई का कार्य प्रारंभ हो गया है। इस अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारी तथा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। ये जानकारी श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने ट्वीट कर दी है।

राम मंदिर की नींव के लिए सोमवार को रामजन्मभूमि परिसर में गणेश व विश्वकर्मा भगवान की पूजा-अर्चना की गई। बताया गया कि मंगलवार से खरमास लग रहा है। जिसका समापन 14 अप्रैल को होगा। ऐसे में नींव कार्य में बाधा न आए इसको देखते हुए सोमवार को पूजन कर नींव भराई के कार्य का औपचारिक शुभारंभ कर दिया गया है।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र, महंत दिनेंद्र दास, बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र सहित आफिसियो ट्रस्टी जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की मौजूदगी में सोमवार को शुभ मुहूर्त 10:55 बजे पूजन का शुभारंभ हुआ। विधिविधान पूर्वक हुए पूजन का समापन 11:20 पर संपन्न हुआ। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राममंदिर के लिए जहां भूमिपूजन किया था।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने राम मंदिर निर्माण की प्रगति से पत्रकारों को अवगत कराते हुए कहा कि राममंदिर की नींव की खोदाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। सोमवार को पूजन अर्चन के बाद नींव के लिए खोदे गए 40 फीट गहरे गड्ढे के समतलीकरण का कार्य प्रारंभ किया गया है। इस कार्य में करीब 15 दिन लगेंगे। इसके बाद अप्रैल से नींव भराई का काम शुरू किया जाएगा। हमारा मानना है कि अगस्त तक राममंदिर की नींव भराई का काम पूरा हो जाएगा। 

निधि समर्पण अभियान में एकत्र हुए तीन हजार करोड़

राममंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान में तीन हजार करोड़ की धनराशि एकत्रित हो चुकी है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पत्रकारों को बताया कि देश का सबसे बड़ा जनसंपर्क अभियान सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। अपेक्षा से कई गुना ज्यादा निधि समर्पण प्राप्त हुआ है। बताया कि अभी तक जो आंकड़ा मिला है वह तीन हजार करोड़ पार कर चुका है। ऑडिट का कार्य पूरा होने के बाद निधि समर्पण अभियान में एकत्र संपूर्ण धनराशि की जानकारी हो सकेगी। करीब एक हजार जिलों में ऑडिट का काम चल रहा है।

महासचिव राय ने बताया कि निधि समर्पण अभियान में नौ लाख कार्यकर्ता घर-घर गए। घर-घर जाने का अभियान बंद हो गया है लेकिन रामभक्त अपने नियमित खाते स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा में निधि समर्पण सदैव कर सकते हैं। निधि समर्पण के लिए नेफ्ट, भीमएप, आरटीजीएस सहित जितने भी प्रकार की विधियां हैं वह हमेशा खुली हैं। वेबसाइट की सहायता लेकर भक्त राममंदिर निर्माण में अपना सहयोग दे सकते हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement