1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. गोल्फ कार्ट पर सवार होकर ताज के पूर्वी गेट से अंदर जाएंगे ट्रंप और मेलानिया, जानें खास बातें

गोल्फ कार्ट पर सवार होकर ताज के पूर्वी गेट से अंदर जाएंगे ट्रंप और मेलानिया, जानें खास बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति का एयरफोर्स वन विमान सोमवार शाम 4:45 पर यहां खेरिया एयरपोर्ट पर उतरेगा, जहां उनका स्वागत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2020 11:57 IST
Donald Trump, Donald Trump Melania, Taj Mahal, Melania Trump Taj Mahal- India TV Hindi
ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप आगरा सिर्फ 2 घंटों के लिए आएंगे | AP File

आगरा: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे को देखते हुए सब की उत्सुकता बनी हुई है। ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप आगरा सिर्फ 2 घंटों के लिए आएंगे, लेकिन इस दौरान वह अपनी पत्नी के साथ ताजमहल की खूबसूरती तकरीबन एक घंटे तक निहारेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति का एयरफोर्स वन विमान सोमवार शाम 4:45 पर यहां खेरिया एयरपोर्ट पर उतरेगा, जहां उनका स्वागत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगे। एयरपोर्ट से ट्रंप का काफिला होटल अमर विलास के लिए रवाना होगा। ट्रंप और मेलानिया गोल्फ कार्ट से अपराह्न् 5.15 बजे ताजमहल पहुंचेंगे।

ट्रंप और मेलानिया ताजमहस के पूर्वी गेट से स्मारक के अंदर प्रवेश करेंगे। ताज में तीन गेट हैं। तीनों गेट लाल पत्थर के बने हैं। ट्रंप, मेलानिया ताज के अंदर वाहन से जाएंगे। वे जिलूखाना या फोरकोर्ट में उतरेंगे। ये रॉयल गेट के ठीक सामने हैं। यहां वर्ष 2000 से पहले तक आम लोगों को भी वाहन ले जाने की अनुमति थी और 1980 तक वाहनों की पार्किंग यहीं होती थी। जिलूखाना में चारों ओर 128 कमरे बने हैं। फोरकोर्ट के बाद ट्रंप और मेलानिया ताज के मुख्य प्रवेश द्वार में प्रवेश करेंगे। रॉयल गेट में प्रवेश करते ही दम्पति को ताज की पहली झलक मिलेगी। लाल पत्थरों के साथ सफेद संगमरमर से बना यह गेट दक्षिणी दिशा में है।

ताजमहल की लंबाई 151 फुट तथा चौंड़ाई 117 फुट है। यह 100 फुट ऊंचा है। इसके ऊपर 22 छोटे गुंबद बने हैं। कहा जाता है कि इन 22 गुंबदों के कारण ही ताज के निर्माण में 22 साल लगा। रॉयल गेट से ट्रंप गुंबद की ओर वाटर चैनल के बांयी ओर से चलेंगे। बीचोबीच संगमरमर से बना यह सेंट्रल टैंक है, जिस पर चार संगमरमरी बेंच हैं जिन्हें लार्ड कर्जन ने 1908 में लगाया था। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने 1961 में अपने पति प्रिंस फिलिप के साथ इसी बेंच पर बैठकर फोटो खिंचवाई थी। हालांकि 1992 में ब्रिटेन की शाही परिवार की राजकुमारी डायना के इस पर बैठकर फोटो खिंचवाने से इसका नाम ‘डायना बेंच’ पड़ा। (IANS)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X