Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोरोना संक्रमित तबिलिगी जमातियों के संपर्क में आए लोगों को खोजने का नया तरीका, सार्वजनिक स्‍थानों पर लगाए पोस्टर

पोस्टर लगाने के पीछे का मकसद यह है की लोग इन्हें पहचान सके कि ये उनके पास आए थे या लोग इनसे मिले थे, क्योंकि बड़ी संख्या में बागपत में भी जमाती छिपकर रह रहे थे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 13, 2020 8:55 IST
new way of finding people exposed to Corona infected tabligi jamaatis - India TV Hindi
new way of finding people exposed to Corona infected tabligi jamaatis 

बागपत। उत्‍तर प्रदेश के बागपत जिले में बड़ौत कोतवाली क्षेत्र में बिहार के दो जमातियों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि दोनों जमातियों को रविवार को ही क्वारंटीन कर दिया गया है, लेकिन बागपत पुलिस प्रशासन ने ऐतिहात के तौर पर ओसिक्का व बड़ौत कोतवाली क्षेत्र में तबलीगी जमातियों के जगह-जगह पोस्टर चस्पा करा दिए हैं। सभी लोगो से अपील की गई है कि यदि लोग इनके चेहरे पहचान लें और इन दोनो जमातियों के संपर्क में रहे हों तो स्वास्थ विभाग से संपर्क करें।

लोगों से कहा गया है कि वे बागपत प्रशासन से बिना किसी भय के सूचित करें। ये दोनों जमाती दिल्ली की निजामुद्दीन मस्जिद से बागपत की बड़ौत फूस वाली मस्जिद में एक रात ठहरे थे और मस्जिद में उन्होंने लोगो से मुलाकात भी की थी। इसके बाद ये बड़ौत क्षेत्र के ओसिक्का गांव में जाकर रुके थे। इसीलिए बागपत स्वास्थ विभाग की टीम ने बड़ौत के ओसिक्का गांव में जाकर डोर-टू-डोर सर्वे किया।

पूरे गांव में फायर ब्रिगेड की गाड़ी से स्वास्थ विभाग की टीम ने सैनेटाइज किया। पोस्टर लगाने के पीछे का मकसद यह है की लोग इन्हें पहचान सके कि ये उनके पास आए थे या लोग इनसे मिले थे, क्योंकि बड़ी संख्या में बागपत में भी जमाती छिपकर रह रहे थे। बता दें कि बागपत में रविवार को ही दो बिहार के जमातियों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई थी और अब कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़कर 7 हो चुकी है, जिनमें 6 जमाती शामिल हैं। सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव मिले युवक को ,जो दुबई से बागपत लौटा था, दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के नोडल अधिकारी डा. दिग्विजय सिंह ने कहा कि ओसिक्का गांव में बिहार से आकर जमाती ठहरे हुए थे, जिसमें से दो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके मद्देनजर पूरे गांव का सर्वे कराया गया है। सर्वे में गांव के जो लोग इन जमातियों के संपर्क में आए थे, ऐसे 5 परिवारो की पहचान कर उन्हें होम क्वारंटीन किया गया है। जिन मस्जिदों में वो लोग गए थे उन सभी मस्जिदों को क्वारंटीन किया गया है। सभी मस्जिदों व घरों में सैनेटाइज़ कराया गया है और घर-घर जाकर टीम द्वारा सर्वे किया गया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement