Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जौनपुर की घटना पर ऐक्शन में योगी, दोषियों पर गैंगस्टर ऐक्ट और NSA लगाने का दिया निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जौनपुर जिले के भदेठी गांव में दलित बस्ती पर धावा बोलकर आगजनी और मारपीट किए जाने की घटना को गंभीरता से लिया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 11, 2020 14:11 IST
Jaunpur Yogi Adityanath, Yogi Adityanath, Burning Dalit Houses, Dalit Houses Jaunpur- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE CM Yogi Adityanath orders invoking NSA against those responsible for burning Dalit houses in Jaunpur.

लखनऊ/जौनपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जौनपुर जिले के भदेठी गांव में दलित बस्ती पर धावा बोलकर आगजनी और मारपीट किए जाने की घटना को गंभीरता से लिया है। उन्होंने गुरुवार को घटना के आरोपियों पर गैंगस्टर ऐक्ट और NSA लगाने के निर्देश दिए। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने ग्राम भदेठी, जनपद जौनपुर की घटना का संज्ञान लेते हुए इस घटना के अभियुक्तों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि दोषियों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट तथा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की जाए।

SHO पर विभागीय कार्यवाही के निर्देश

इस प्रकरण में स्थानीय SHO द्वारा बरती गई लापरवाही पर गम्भीर रूख अपनाते हुए उन्होंने SHO के विरुद्ध तत्काल विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवारों के नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री पीड़ित सहायता कोष से 10, 26, 450 रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने पीड़ित परिवारों को समाज कल्याण विभाग द्वारा अनुमन्य एक लाख रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस घटना के 7 पीड़ित परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास उपलब्ध कराया जाए।

मंगलवार शाम को हुई थी घटना
बता दें कि मंगलवार की शाम जौनपुर के सराय ख्वाजा थानाक्षेत्र के भदेठी गांव में 2 गुटों में जमकर संघर्ष हुआ था। उसी रात एक गुट के लगभग सैकड़ों लोगों ने दलित बस्ती पर धावा बोलकर आगजनी, तोड़फोड़ और मारपीट की थी और एक दर्जन मड़हे फूंक दिए थे। आग से कई मवेशी भी जल गए, जिनमें 3 बकरियों और एक भैंस की मौत हो गई। घटना से आसपास के गांवों में तनावपूर्ण माहौल हो गया। घटना की सूचना पाकर देर रात जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। इन अधिकारियों ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर घटना की जानकारी ली।

पीड़ित परिवारों से मिले अधिकारी
अधिकारियों ने पीड़ित परिवारों को आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही का आश्वासन दिया। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस को आरोपियों को पकड़ने का निर्देश भी दिया। बुधवार की सुबह वाराणसी मंडल के आयुक्त दीपक अग्रवाल और वाराणसी जोन के पुलिस महानिरीक्षक विजय सिंह मीणा ने भदेठी गांव का दौरा कर पीड़ितों से बातचीत की। आयुक्त ने आगजनी से हुए नुकसान का आकलन करने और मुआवजा दिलाने के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया। आईजी ने पुलिस अधीक्षक को घटना में शामिल लोगों को तत्काल गिरफ्तार करने और रासुका लगाने का निर्देश दिया।

सपा नेता समेत 35 गिरफ्तार
पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि घटना में शामिल मुख्य रूप से सपा नेता मोहम्मद जावेद सिद्दीकी प्रधानपति आफताब उर्फ हिटलर और नूर आलम सहित 35 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है। घटना के सिलसिले में 57 लोगों को नामजद और 27 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। कुमार ने बताया कि गाँव में शान्ति व्यवस्था कायम करने के लिए भारी मात्रा में पुलिस बल और पीएसी तैनात कर दी गई है। जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने बताया कि जिन लोगों के मकान जलाए गए हैं, उनकी सुरक्षा, रहने और खाने पीने का प्रबंध प्रशासन ने कर दिया है। उनको आर्थिक सहायता प्रदान करने के मुख्यमंत्री के निर्देश का अनुपालन किया जा रहा है।

भदेठी गांव में व्याप्त है तनाव
उधर भदेठी गांव में इस संघर्ष के बाद तनाव व्याप्त है। खौफजदा लोग गांव से पलायन कर रहे हैं। अब तक सैकड़ों पुरूष, महिलाएं और बच्चे गांव छोड़कर भाग गए हैं। भदेठी गांव प्रदेश के राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जौनपुर सदर में पड़ता है। उन्होंने सम्पूर्ण घटनाक्रम की जानकारी मुख्यमंत्री को दी है, जिस पर मुख्यमंत्री ने उच्चाधिकारियों से रिपोर्ट तलब करते हुए घटना पर आवश्यक कार्रवाई करने और पीड़ितों को राहत प्रदान करने का निर्देश दिया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement