Monday, May 13, 2024
Advertisement

योगी सरकार का फैसला, गंगा एक्सप्रेसवे से वाराणसी और हरिद्वार भी जुड़ेंगे

उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे को योगी सरकार और विस्तार देने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, योगी सरकार गंगा एक्सप्रेसवे की लंबाई बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 02, 2021 18:46 IST
Ganga Expressway, Ganga Expressway Varanasi, Ganga Expressway Haridwar, Ganga Expressway- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे को योगी सरकार और विस्तार देने जा रही है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे को योगी सरकार और विस्तार देने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, योगी सरकार गंगा एक्सप्रेसवे की लंबाई बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। गंगा एक्सप्रेसवे को प्रयागराज, वाराणसी और मेरठ से बढ़ा कर हरिद्वार तक करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्सप्रेसवे के विस्तार का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। केंद्र सरकार के आम बजट में हाइवे, एक्सप्रेसवे निर्माण कार्यो को और विस्तार देने की योजना को देखते हुए योगी सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

150 किलोमीटर तक लंबाई बढ़ने की उम्मीद

अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा एक्सप्रेसवे को मेरठ से बढ़ाकर हरिद्वार तक और प्रयागराज से वाराणसी तक विस्तार देने का प्रस्ताव जल्द तैयार करने के निर्देश दिए हैं। विस्तार के प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेसवे की लंबाई करीब 150 किलोमीटर तक बढ़ने की उम्मीद है। प्रयागराज से वाराणसी तक के विस्तार में गंगा एक्सप्रेसवे के जरिए पूर्वांचल और विंध्य क्षेत्र के कई जिलों में विकास की नई राह खुलना तय है।

गंगा एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 596 किमी
गंगा एक्सप्रेसवे वाराणसी के साथ मिजार्पुर, भदोही, सोनभद्र और चंदौली को भी जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे विस्तार के साथ ही इन क्षेत्रों में उद्योग और पर्यटन के विकास की उम्मीदों को भी विस्तार मिलना तय माना जा रहा है। मौजूदा समय में गंगा एक्सप्रेस की लंबाई कुल 596 किमी. तय है। जिसके निर्माण की लागत 36,402 करोड़ रुपये तय की गई है। मौजूदा योजना के मुताबिक गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव और राय बरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज तक पहुंचेगा।

6 लेन का होगा एक्सप्रेसवे, लेकिन...
एक्सप्रेसवे के निर्माण का जिम्मा यूपीडा के पास है। गंगा एक्सप्रेसवे सिक्स लेन का होगा जिसे भविष्य में 8 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा। आत्मनिर्भर भारत अभियान में पीएम नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी को एक्सपोर्ट हब बनाने की योजना और आम बजट में एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट को विस्तार देने के प्रावधान को देखते हुए योगी सरकार वाराणसी के जरिए पूर्वांचल की दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों से कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे को विस्तार देने की योजना पर काम कर रही है। इससे कोलकाता से लेकर दिल्ली तक वाराणसी और प्रयागराज समेत प्रदेश की परिवहन व्यवस्था मजबूत होगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई भी बढ़ेगी
योगी सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई भी बढ़ाने जा रही है। निमार्णाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बलिया तक ले जाने की योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के विस्तार का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि केंद्र सरकार से सहायता ली जा सके। (IANS)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement