Friday, April 26, 2024
Advertisement

योगी आदित्यनाथ का सख्त निर्देश- गरीबों की झोपड़ियों, मकानों और दुकानों पर नहीं चलेगा बुलडोजर

सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसी गरीब की दुकान, मकान या झोपड़ी पर बुलडोजर नहीं चलेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 08, 2022 16:38 IST
Yogi Adityanath, Yogi Adityanath Bulldozer, Yogi Bulldozer Poor, Yogi Bulldozer Poor Houses- India TV Hindi
Image Source : PTI Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath.

Highlights

  • अवैध निर्माण गिराने की कार्रवाई सिर्फ पेशेवर माफिया, अपराधियों के खिलाफ हो: सीएम
  • बुलडोजर किसी गरीब की झोपड़ी या दुकान की तरफ ना मुड़े: योगी आदित्यनाथ
  • बुलडोजर योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का प्रतीक चिन्ह बन गया है।

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि बुलडोजर की मदद से अवैध निर्माण गिराने की कार्रवाई सिर्फ पेशेवर माफिया, अपराधियों के खिलाफ हो। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बुलडोजर किसी गरीब की झोपड़ी या दुकान की तरफ ना मुड़े। गौरतलब है कि प्रदेश में माफियाओं और अपराधियों द्वारा किए गए अवैध निर्माण या जबरन कब्जा की गई जमीन पर किए गए निर्माण को गिराने की कार्रवाई लगातार जारी है।

‘किसी गरीब की दुकान, मकान या झोपड़ी पर नहीं चलेगा बुलडोजर’

सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, ‘मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसी गरीब की दुकान, मकान या झोपड़ी पर बुलडोजर नहीं चलेगा। कार्रवाई माफिया की अवैध संपत्ति पर की जाए। गरीबों की संपत्ति पर कब्जा करने वालों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाए और सुनिश्चित किया जाए कि भविष्य में ऐसी शिकायत ना आए।’ गौरतलब है कि बुलडोजर योगी आदित्यनाथ नीत बीजेपी सरकार के दूसरे कार्यकाल का प्रतीक चिन्ह बन गया है। यहां तक कि उत्तर प्रदेश चुनावों में मिली जीत के बाद योगी आदित्यनाथ को ‘बुलडोजर बाबा’ का नाम दिया गया है।

यूपी के कई प्रभावशाली राजनेता भी हुए बुलडोजर के शिकार
प्रदेश में बुलडोजर का ऐसा खौफ है कि राज्य की सत्ता में बीजेपी की वापसी के 2 सप्ताह में 50 से ज्यादा अपराधियों ने खुद को पुलिस के हवाले किया है। अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने कहा, ‘बुलडोजर संदेश दे रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में अपराधियों और माफियाओं का अब तंत्र पर नियंत्रण नहीं है। यह सरकार में गरीबों का विश्वास भी पैदा कर रहा है।’ राज्य के कई जाने माने नेता और प्रभावशाली राजनेता भी बुलडोजर के शिकार हो चुके हैं।

शहजिल इस्लाम के पेट्रोल पंप पर भी चला प्रशासन का बुलडोजर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर आपत्तिजनक और भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोपी बरेली की भोजीपुरा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री शहजिल इस्लाम के कथित तौर पर अवैध रूप से निर्मित पेट्रोल पंप को जिला प्रशासन ने गुरुवार को ध्वस्त करा दिया था। बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगेंद्र सिंह ने बताया था कि सपा विधायक इस्लाम के बरेली-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर परसाखेड़ा स्थित पेट्रोल पंप को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया गया। यह एकमात्र मामला नहीं है।

बुलडोजर से नहीं बच सके कैराना विधायक नाहिद हसन के चाचा
समाजवादी पार्टी के विधायक नाहिद हसन के चाचा सरवन हसन द्वारा कैराना में कब्जा की गई जमीन को बुलडोजर की मदद से शामली जिला प्रशासन ने बुधवार को खाली कराया। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA), जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने सोमवार को शहर के चकिया मोहल्ले में जेल में बंद बाहुबली और पूर्व सांसद अतीक अहमद के पुश्तैनी मकान की जमीन पर अवैध रूप से बन रही चारदीवारी और 2 शेड गिरा दिया था। PDA ने 22 सितंबर, 2020 को अतीक के पुश्तैनी मकान को ढहा दिया था।

‘गले में तख्तियां लटकाकर आत्मसमर्पण कर रहे अपराधी’
अधिकारियों ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल कई वीडियो और तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ‘कई फरार अपराधियों ने गले में तख्तियां लटका कर आत्मसमर्पण किया है, जिनपर लिखा है कि मैं आत्मसमर्पण कर रहा हूं कृपया गोली ना चलायें।’ उन्होंने कहा कि यह हिस्ट्रीशीटर अपराधियों में डर को दिखाता है। कुछ दिन पहले अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया था कि पिछले एक पखवाड़े में 50 से अधिक अपराधियों ने न केवल आत्मसमर्पण किया है बल्कि अपराध से दूर रहने का संकल्प भी लिया है। (भाषा)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement