Sunday, May 19, 2024
Advertisement

'हमने गांधी के भारत को स्वीकार किया था, मोदी के भारत को नहीं', फारूक अब्दुल्ला का बीजेपी पर बड़ा हमला

बडगाम में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा कि देश में हिंदू और मुस्लिमों को बांटा जा रहा है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 07, 2024 17:28 IST
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला - India TV Hindi
Image Source : ANI जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बडगाम में बीजेपी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। हिंदू-मुस्लिम को लेकर उन्होंने कहा कि क्या ये सारी नफरत भारत को मजबूत करेगी? क्या हिंदू और मुस्लिम किसी भी तरह से अलग हैं? इस नफरत को जन्म देने के लिए राजनेता जिम्मेदार हैं।

हमने गांधी जी के भारत को स्वीकार किया थाः अब्दुल्ला 

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि जब देश आजाद हुआ था तब हमने महात्मा गांधी जी भारत को स्वीकार किया था। मोदी के भारत को नहीं, हम गांधीजी के भारत को वापस लाना चाहते हैं। जहां हम इज्जत से चल सकें। शांति से बात कर सकें। आपस में मिलकर रह सकें। एक-दूसरे की मदद कर सकें। हम नहीं देखें कि सामने वाला किस धर्म या समुदाय का है। 

 सभी सीटें जीतने का दावा

अब्दुल्ला ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के बेहतर प्रदर्शन का भरोसा जताते हुए कहा कि वह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सभी छह लोकसभा सीट जीतेगा। उन्होंने कहा, ‘‘अगर ‘इंडिया’ गठबंधन जीतता है, तो हम न केवल अपने पड़ोसी देश के साथ बातचीत प्रक्रिया शुरू करेंगे, बल्कि भारत के संविधान को बचाने की भी कोशिश करेंगे। अब्दुल्ला ने दावा किया, कई चीजें बदल जाएंगी। हमारा निर्वाचन आयोग एक बार फिर स्वतंत्र होगा। हमारी न्यायपालिका स्वतंत्र होगी। वे भाजपा की इच्छा के अनुसार काम नहीं करेंगे। 

उमर अब्दुल्ला ने कही ये बात

वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बारामूला लोकसभा सीट से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमने अपनी नेशनल कॉन्फ्रेस की कारगिल इकाई से बहुत स्पष्ट रूप से कहा कि अगर किसी को जीतना चाहिए तो कांग्रेस उम्मीदवार त्सेरिंग नामग्याल को जीतना चाहिए। लेकिन दुख की बात है कि कारगिल यूनिट के सदस्यों ने इसे स्वीकार नहीं किया। उन्होंने सामूहिक रूप से जाने का फैसला किया, जो हमारे लिए बहुत दुखद है। 

महबूबा मुफ्ती ने लगाया प्रशासन पर आरोप

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने पुलवामा में कहा कि "यह कहते हुए बहुत दुख हो रहा है कि प्रशासन ने हमें उन जगहों पर जाने की इजाजत नहीं दी, जहां हम जाना चाहते थे। त्राल के लोगों ने हमेशा मेरा समर्थन किया है, वे समझते हैं कि जब चीजें अच्छी नहीं थीं, तो पीडीपी एक पार्टी है।" वह उनके साथ था...पीडीपी हमेशा उनके साथ रही है और इसलिए वे हमारा समर्थन करते रहेंगे। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement